‘सरकार कोरोना वायरस से चार कदम आगे है’- अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सरकार की ओर से किए गए इंतजामों को लेकर 30 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

Arvind Kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सरकार की ओर से किए गए इंतजामों को लेकर 30 मई को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम मानते हैं कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम पूरी तरह से तैयार हैं। हम राज्य में स्थायी लॉकडाउन नहीं कर सकते हैं।

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ना चिंता का विषय है लेकिन डरने की जरूरत नहीं है, मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हमारी सरकार कोरोना वायरस से चार कदम आगे है। उन्होंने बताया कि कोरोना (COVID-19) केसों का बढ़ना चिंता की बात है लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।

मिसाल! खून के प्यासे नक्सली की CRPF के जवानों ने रक्तदान कर बचाई जान

उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग ठीक हो रहे हैं वो भी घर पर ही रहकर। केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के मुताबिक, पिछले 15 दिनों में 8,500 कोरोना केस सामने आए, लेकिन हॉस्पिटल में सिर्फ 500 ही भर्ती हुए हैं बाकियों का घरपर इलाज चल रहा। केजरीवाल ने बताया कि सोमवार से लोगों को हॉस्पिटल में भर्ती होने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं होगा क्योंकि एक ऐप लाया जा रहा है। यह बताएगा कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं कितने खाली हैं या कितने वेंटिलेटर हैं और कितने खाली हैं।

मुख्यमंत्री केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि कोरोना वायरस (Coronavirus) रहेगा, इसलिए इसके साथ रहने का इंतजाम करना पड़ेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री होने के नाते दो चीजों पर मेरी चिंता होगी। पहली- अगर मौत का आंकड़ा तेजी से बढ़ने लगे और दूसरा- कोरोना के मरीज ज्यादा हों और बेड कम हों।

अमेरिका: चुनाव हारे तो भी राष्ट्रपति पद नहीं छोड़ेंगे डोनाल्ड ट्रंप?

उन्होंने कहा कि अगर इंतजाम कम पड़ गया तो मौत भी ज्यादा होंगी। पिछले एक हफ्ते में हमने बेड का खूब इंतजाम कर लिया। 17,386 में से 2,100 मरीज अस्पताल में हैं, बाकी घरों में, क्वारन्टीन सेन्टर में हैं. आज तक 6,600 बिस्तरों का इंतजाम हो गया है। एक हफ्ते पहले 4,500 बेड का इंतजाम किया गया। पिछले एक हफ्ते में हमने 2,100 बेड का और इंतजाम कर लिया है।

9,500 बेड अगले एक हफ्ते में और तैयार हो जाएंगे। प्राइवेट बेड 677 से बढ़ाकर 2,677 बेड कर दिए हैं। 5 जून तक प्राइवेट में 3,677 बेड हो जाएंगे। सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि पिछले दिनों दिल्ली के नाम पर फर्जी वीडियोज भी शेयर किए जा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि ऐसे लोग गंदी राजनीति करते हैं और लोगों को भ्रमित करना चाहते हैं।

उन्होंने दो वीडियोज का जिक्र किया जिसमें दिल्ली हॉस्पिटल में लाशों और खराब खाने पर सवाल उठाए थे। केजरीवाल ने कहा कि दोनों ही वीडियो दिल्ली के नहीं थे। केजरीवाल ने ऐसे लोगों से संकट के वक्त में राजनीति नहीं करने को कहा। दिल्ली सीएम बोले कि इससे मेडिकल स्टाफ का मनोबल टूटता है, वे कहते हैं कि हम इतना अच्छा काम करने की कोशिश कर रहे फिर भी लोग सवाल उठाते हैं। केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि जनता ऐसे वीडियो, फोटोज पर आंख मूंदकर भरोसा न करे। अगर सही में कोई लापरवाही का मामला होगा उसपर सरकार कार्रवाई करेगी। 

यह भी पढ़ें