चीन फिर कर रहा लद्दाख बॉर्डर के पास हरकत, इस जगह से पीछे नहीं हटने पर अड़े चीनी सैनिक

भारत लगातार ये कोशिश कर रहा है कि चीन (China) के साथ जारी मतभेदों को शांति से हल किया जाए लेकिन चीन लगातार उकसाने वाली हरकतें कर रहा है।

China

चीन (China) पहले से ही अपनी सेना को पीछे लेने में आनाकानी कर रहा था। इसका मतलब साफ था कि वो पीछे नहीं लौटना चाहता था। वह चाहता है कि भारतीय सेना LAC के पास पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 और 17A पर चीन की नई स्थिति को स्वीकार कर ले।

नई दिल्ली: भारत और चीन (China) के बीच लद्दाख सीमा पर तनाव जारी है। चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, चीन ने एक बार फिर लद्दाख में अकड़ दिखाई है। चीनी सैनिक गोगरा-हॉट स्प्रिंग पर पीछे नहीं हटने पर अड़ गए हैं।

बता दें कि भारत लगातार ये कोशिश कर रहा है कि चीन के साथ जारी मतभेदों को शांति से हल किया जाए लेकिन चीन लगातार उकसाने वाली हरकतें कर रहा है।

गौरतलब है कि बीते हफ्ते ही भारत और चीन के बीच 13 घंटे तक 11वें दौर की सैन्य वार्ता हुई थी। इस वार्ता में चीन ने इलाकों से पीछे हटने से मना कर दिया था। अब इस मामले में एक सीनियर अधिकारी का बयान सामने आया है। इस अधिकारी ने बताया कि चीनी सेना, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने गोगरा-हॉट स्प्रिंग्स इलाकों में अप्रैल, 2020 से पहले वाली स्थिति पर वापस जाने से मना किया है।

अधिकारी ने बताया है कि चीनी सेना ने पीछे हटने की वजाय भारतीय सेना के सामने कुछ प्रस्ताव रखे हैं। अधिकारी का कहना है कि इस इलाके में सेना के पीछे हटने में वक्त लग सकता है।

SSC GD Constable Recruitment 2021: जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, मई के पहले हफ्ते में शुरू होंगे आवेदन

बता दें कि चीन पहले से ही अपनी सेनाओं को पीछे लेने में आनाकानी कर रहा था। इसका मतलब साफ था कि वो पीछे नहीं लौटना चाहता था। वह चाहता है कि भारतीय सेना LAC के पास पेट्रोलिंग प्वाइंट 15 और 17A पर चीन की नई स्थिति को स्वीकार कर ले। यही वजह है कि चीन इन इलाकों में अप्रैल, 2020 से पहले की स्थिति में जाने से मना कर रहा है।

एक अन्य अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक, चीन तनाव को कम करने के मूड में नहीं दिख रहा है। ये मामला साल 2013 से चल रहा है। बता दें कि जिन इलाकों को लेकर चीन के साथ तनातनी दिख रही है, ये इलाके सेना के लिए रणनीतिक रूप से काफी अहम हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें