भारत-बांग्लादेश सीमा से एक चीनी घुसपैठिया गिरफ्तार, तलाशी में मिला संदिग्ध सामान

गिरफ्तार चीनी नागरिक से 1 एप्पल लैपटॉप, 2 आईफोन मोबाइल, 1 बांग्लादेशी सिम, 1 भारतीय सिम, 2 चाइनीस सिम, 2 पेन ड्राइव, 3 बैटरी, 2 स्मॉल टर्च, 5 मनी ट्रांजैक्शन मशीन, 2 एटीएम कार्ड, अमेरिकी, बांग्लादेशी और भारतीय करेंसी भी बरामद हुई है।

Chinese National

पश्चिम बंगाल के सरहदी जिले मालदा में सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने अवैध तरीके से बांग्लादेश के रास्ते अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर भारत में घुस रहे एक संदिग्ध चीनी नागरिक (Chinese National) को हिरासत में लिया है। बीएसएफ अधिकारियों के अनुसार, चीनी नागरिक मालदा के मानिकचक से सटे भारत-बांग्लादेश की सीमा से गुरुवार सुबह प्रवेश कर रहा था, उसी समय वहां ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ की 159वीं बटालियन के जवानों ने उसकी संदिग्ध हरकतों को देखकर उसे हिरासत में ले लिया। इस चीनी नागरिक के पास से एक लैपटॉप और बांग्लादेश के वीजा वाले चीनी पासपोर्ट भी बरामद हुआ है।

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में नक्सली संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर

अधिकारियों के मुताबिक, शुरुआती पूछताछ के बाद बीएसएफ ने उसे मानिकचक पुलिस स्टेशन को सौंप दिया। गिरफ्तार 36 वर्षीय चीनी नागरिक का नाम हान जुनवेई (Han Junwe) है। वह फिलहाल मानिकचक पुलिस स्टेशन में है और उससे छानबीन की जा रही है।

सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि यह चीनी नागरिक (Chinese National) खुफिया जानकारी जुटाने के मकसद से भारत में अवैध तौर पर प्रवेश कर रहा था। ऐसे में तमाम जांच एजेंसियां इस चीनी से पूछताछ कर रही है, कि वह क्यों और किस मकसद से भारत आना चाह रहा था?

हालांकि तलाशी में उसके (Chinese National) पास से चीनी पासपोर्ट व बांग्लादेशी वीजा समेत कई संवेदनशील सामान जैसे 1 एप्पल लैपटॉप, 2 आईफोन मोबाइल, 1 बांग्लादेशी सिम, 1 भारतीय सिम, 2 चाइनीस सिम, 2 पेन ड्राइव, 3 बैटरी, 2 स्मॉल टर्च, 5 मनी ट्रांजैक्शन मशीन, 2 एटीएम कार्ड, अमेरिकी डॉलर, बांग्लादेशी टका और भारतीय करेंसी बरामद हुई है। पुलिसिया पूछताछ में उसने बताया कि इससे पहले भी वह चार बार भारत आ चुका है। ऐसे में शक और गहरा जाता है कि कहीं ये चीन की गुप्तचर एजेंसी के लिए तो काम नहीं करता है। फिलहाल जांच एजेंसियां इस नागरिक से मिले सामानों की छानबीन कर रही है। 

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच इस समय सीमा विवाद को लेकर तनाव चल रहा है। ऐसे में बांग्लादेश की सीमा से चीनी नागरिक (Chinese National) की गिरफ्तारी के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। बीएसएफ अधिकारियों के मुताबिक, कई महीनों बाद बांग्लादेश सीमा से किसी चीनी नागरिक को पकड़ा गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें