भारत पर प्रेशर बढ़ाने की कोशिश कर रहा चीन, बॉर्डर के पास दागी मिसाइलें, तबाह किया पहाड़

लद्दाख में LAC पर भारत और चीन (China) के बीच तनाव बरकरार है। तमाम दौर की बातचीत के बाद भी ये तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

China

भारत और चीन (China) के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। ऐसे में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान भी सामने आ चुका है। उन्होंने कहा था कि सीमा पर बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की तैनाती पहले किए गए करारों के बिल्कुल विपरीत है।

लद्दाख में LAC पर भारत और चीन (China) के बीच तनाव बरकरार है। तमाम दौर की बातचीत के बाद भी ये तनाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच चीनी (China) सेना PLA ने भारत की सीमा से सटकर युद्धाभ्यास शुरू कर दिया है। चीन के ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक, लाइव फायर एक्सरसाइज में 90 फीसदी नए हथियारों के साथ अभ्यास किया गया है।

ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि पीएलए के तिब्‍बत थिएटर कमांड की ओर 4700 मीटर की ऊंचाई पर अभ्यास किया गया। ग्लोबल टाइम्स की ओर से इसका वीडियो भी जारी किया गया है।

इस वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चीनी सेना अंधेरे में हमला कर रही है और ड्रोन की मदद ले रही है। इसके अलावा चीनी सेना के रॉकेट एक पहाड़ी इलाके को तबाह कर देते हैं। ये सब अभ्यास के दौरान किया गया।

ये भी पढ़ें- भारत-चीन विवाद: पूर्वी लद्दाख में पीएलए सैनिकों के साथ हिंसक झड़पों से दोनों देशों के रिश्तों में आई दरार- विदेश मंत्री

इसके अलावा अभ्यास के दौरान चीनी सेना गाइडेड मिसाइल का भी इस्तेमाल कर रही है। तोप के गोले और सैनिकों के कंधों पर रखकर दागी जाने वाली मिसाइलें भी प्रयोग हुईं। बता दें कि ये सब भारत पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए किया जा रहा है।

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच कई दौर की वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। ऐसे में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान भी सामने आ चुका है। उन्होंने कहा था कि सीमा पर बड़ी संख्या में चीनी सैनिकों की तैनाती पहले किए गए करारों के बिल्कुल विपरीत है। ये व्यवहार बातचीत को तो प्रभावित करता ही है, साथ में 30 सालों के संबंधों को भी खराब करता है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें