पूर्वी लद्दाख के पास चीन ने फिर की भारत को उकसाने की कोशिश, 2 दर्जन चीनी लड़ाकू विमानों ने किया ये काम

भारत और चीन के बीच बीते एक साल से लद्दाख में गतिरोध जारी है। हालांकि दोनों देशों के बीच हुई कई दौर की बातचीत के बाद तनाव पहले से कुछ कम हुआ है।

China

फाइल फोटो

चीनी (China) सेना ने पूर्वी लद्दाख के सामने अपने हवाई अड्डों से हवाई अभ्यास किया है। इस अभ्यास को बहुत करीब से हमारी सेना ने भी देखा। ऐसे में सीमा पर भारतीय सेना अलर्ट हो गई है।

लद्दाख: भारत और चीन (China) के बीच बीते एक साल से लद्दाख में गतिरोध जारी है। हालांकि दोनों देशों के बीच हुई कई दौर की बातचीत के बाद तनाव पहले से कुछ कम हुआ है और सेनाएं भी पीछे हटी हैं, लेकिन ताजा मामला ये है कि चीन एक बार फिर भारत को उकसा रहा है।

चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख के सामने अपने हवाई अड्डों से हवाई अभ्यास किया है। इस अभ्यास को बहुत करीब से हमारी सेना ने भी देखा। ऐसे में सीमा पर भारतीय सेना अलर्ट हो गई है और चीनी (China) सेना की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है। हालांकि सूत्रों का कहना है कि हवाई अभ्यास के दौरान चीनी लड़ाकू विमान अपने क्षेत्र में ही रहे।

पीएम मोदी ने किया वैक्सीनेशन की नई रणनीति का ऐलान, जानें क्या हुआ बदलाव

न्यूज एजेंसी ANI ने रक्षा सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है कि चीनी सेना के इस अभ्यास में लगभग 21 से 22 लड़ाकू विमान थे, इसमें मुख्य रूप से J-11 भी शामिल थे। ये विमान SU-27 लड़ाकू विमानों की ही कॉपी हैं।

हालांकि भारत के सुरक्षाबल पूरी तरह से अलर्ट हैं और चीन के ऊपर नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि बीते साल भी चीन ने बड़ी संख्या में लड़ाकू विमानों की तैनाती की थी।

ऐसे माहौल में सीमा पर भारत ने भी अपने लड़ाकू विमानों की तैनाती कर दी है और उनकी संख्या को बढ़ा दिया गया है। भारतीय वायुसेना हर रोज राफेल लड़ाकू विमानों को आसमान में उड़ाती है और सीमा पर मिग-29 समेत अपने लड़ाकू विमानों की टुकड़ियों को तैनात कर रही है। बता दें कि राफेल के आने से भारतीय वायु सेना की ताकत कई गुना बढ़ गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें