भारत के खिलाफ ड्रैगन की गहरी चाल, पाक-नेपाल और श्रीलंका के बाद बांग्लादेश पर भी हावी हो रहा चीन

चीन लगातार बांग्लादेश को ना सिर्फ अपना बेस तैयार करने के नाम पर कब्जा रहा है‚ बल्कि वह बांग्लादेश को हथियार देकर अपने कर्ज के जाल में भी फंसा रहा है।

Bangladesh PM

भारतीय खुफिया एजेंसियों ने चीन की साजिश की जो सूचना केंद्र सरकार को दी है‚ वह बेहद संवेदनशील है। खुफिया एजेंसियों को मिल रहे इनपुट के मुताबिक चीन बांग्लादेश (Bangladesh) के शेख हसीना सबमरीन बेस को विकसित कर रहा है‚ जिसका इस्तेमाल वह अपने लिए भी करेगा। इस प्रकार ड्रैगन थल के साथ जल से भी भारत को घेरने की तैयारी कर रहा है।

छत्तीसगढ़: सुकमा में पूना नर्कोम अभियान को मिली बड़ी सफलता, 9 महिला सहित कुल 44 नक्सलियों ने किया सरेंडर

खुफिया सूत्रों के अनुसार चीन ने नेपाल और पाकिस्तान के बाद अब भारत के एक और पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश (Bangladesh) को भी अपने जाल में फंसा लिया है। जानकारी के मुताबिक चीन को पहले इसे बांग्लादेश को विकसित करके देना था‚ लेकिन अब वह इसे धीरे–धीरे अपने कब्जे में लेता जा रहा है। चीन के 230 से ज्यादा विशेषज्ञ बांग्लादेश के शेख हसीना सबमरीन बेस पर प्रोजेक्ट के लिए इस महीने पहुंच रहे हैं। यह दौरा 31 दिसंबर से 5 से 10 जनवरी के बीच हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक, कुछ विशेषज्ञ वहां से वापस चले जाएंगे‚ लेकिन कुछ लंबे समय के लिए इस बेस पर रहकर सारा नियंत्रण अपने हाथ में ले लेंगे। यानी इसका सारा नियंत्रण चीन के पास रहेगा।

दरअसल‚ 2017 को सबमरीन बेस के निर्माण की आधारशिला रखी गई थी। खुफिया जानकारों की मानें तो चीन इस सबमरीन बेस को तैयार करने में बांग्लादेश (Bangladesh) की मदद कर रहा है। दोनों देशों के बीच डिफेंस डेलिगेशन विजिट भी पिछले कुछ सालों में बढ़ी है। चीन बांग्लादेश को टैंक‚ फाइटर जेट‚ सबमरीन‚ जंगी जहाज और एयर डिफेंस सिस्टम के साथ अन्य सैन्य उपकरण दे रहा है।

बांग्लादेशी नौसेना में जहां दो डीजल अटैक सबमरीन मार्च 2016 में शामिल की जा चुकी हैं‚ वही 6 जंगी जहाज‚ जिसमें दो एंटी सर्फेस एंटी सबमरीन पेट्रोलिंग बोट शामिल हैं‚ वो बांग्लादेश को दी है। पिछले साल ही चीन ने टाइप 053एच जियांगवई क्लास की 2 गाइडेड मिसाइल फ्रीगेट बांग्लादेश को दी है।

इससे पहले दो गाइडेड मिसाइल फ्रीगेट दे चुका है‚ जो 2014 से लगातार सेवा में है। चीनी नौसेना से डिकमीशन हो चुकी 2 फ्रीगेट का सौदा साल 2018 में दोनों देशों के बीच हुआ था।

खुफिया रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश (Bangladesh) की नौसेना में जहां 4 स्टील्थ गाइडेड मिसाइल कोर्वेट शामिल हैं‚ वही 2 सेमी स्टील्थ लार्ज पेट्रोल क्राफ्ट के अलावा चीन की मदद से खुलना शिपयार्ड में बने दुर्गम क्लास के दो सेमी स्टील्थ लार्ज पेट्रोल क्राफ्ट शामिल हैं। इसके अलावा 4 चीनी मिसाइल बोट भी बांग्लादेश की नौसेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक चीन लगातार बांग्लादेश को ना सिर्फ अपना बेस तैयार करने के नाम पर कब्जा रहा है‚ बल्कि वह बांग्लादेश को हथियार देकर अपने कर्ज के जाल में भी फंसा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें