भारत के साथ रिश्तों पर चीन ने कहा- दोस्त बनकर आगे बढ़ें, शक की निगाह से ना देखें

चीन ने कहा है कि दोनों देशों को साथ में आगे बढ़ना चाहिए और एक-दूसरे पर शक नहीं करना चाहिए।

India China Border Tension

LAC पर जारी है तनाव

भारत और चीन (China) के सैनिकों के बीच हुए संघर्ष के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव जारी है। बॉर्डर पर दोनों देशों ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है। हालांकि दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत का दौर भी चल रहा है।

इस बीच चीन (China) की तरफ से एक बयान आया है। चीन ने कहा है कि दोनों देशों को साथ में आगे बढ़ना चाहिए और एक-दूसरे पर शक नहीं करना चाहिए।

ये बात चीनी दूतावास ने अपनी मैग्जीन के जुलाई अंक में कही है। इसमें कहा गया है कि हर तरह के रिश्तों में उतार-चढाव आते हैं, बॉर्डर पर हुए विवाद की वजह से भारत और चीन को अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहिए। मैग्जीन में ये भी कहा गया है कि दोनों देशों ने जो विजन रखा है, हमें उस पर आगे बढ़ना चाहिए।

ये भी पढ़ें- सऊदी अरब से पैसा और तेल लेने के लिए तरसेगा पाकिस्तान, आखिर क्यों टूटी ये दोस्ती?

चीन ने कहा है कि बॉर्डर पर सेनाओं के बीच बातचीत चल रही है और सैनिकों को पीछे हटाया जा रहा है, ऐसे में दोनों देशों को दुश्मनों की तरह व्यवहार नहीं करना चाहिए, बल्कि उन्हें दोस्तों की तरह पेश आना चाहिए। मैग्जीन में इस बात का भी जिक्र है कि बीते कुछ वक्त से दोनों देश मिलकर विकास के पथ पर आगे बढ़े हैं, ऐसे में उन्हें साथ रहकर आगे बढ़ना चाहिए और एक-दूसरे के लिए खतरा नहीं बनना चाहिए।

बता दें कि इसी साल जून में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारतीय सेना के 20 जवान शहीद हो गए थे। इस झड़प में चीन के भी सैनिक मारे गए थे। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव जारी है।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें