चीनी सैनिकों की कायराना हरकत, अरुणाचल प्रदेश की सीमा से किया 5 भारतीय लड़कों को अगवा

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। आए दिन उसकी किसी न किसी नापाक हरकत की खबर आती रहती है। LAC पर घुसपैठ की कोशिश के बाद चीनी सैनिकों ने एक और कायराना हरकत की है।

China

फाइल फोटो।

लड़कों के अपहरण की बात ऐसे वक्त सामने आई है जब लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक चीन (China) सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है। पैंगोंग सो झील पर उसके कब्जे की कोशिश को भारतीय सेना नाकाम कर चुकी है।

चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा। आए दिन उसकी किसी न किसी नापाक हरकत की खबर आती रहती है। LAC पर घुसपैठ की कोशिश के बाद चीनी सैनिकों ने एक और कायराना हरकत की है। चीन के सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के एक गांव से पांच लड़कों को अगवा कर लिया है। इनके साथ दो और लोग भी थे, जो खुद को बचाने में कामयाब रहे।

यह घटना राज्य के नाछो क्षेत्र की है। यह इलाका प्रदेश के सुबानसिरी जिले में आता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगवा किए गए सभी पांच लड़के तागिन समुदाय के हैं। चीनी सैनिक नाछो क्षेत्र के जंगल से इन्हें उठा ले गए। घटना की जानकारी इनके एक रिश्तेदार के जरिए सामने आई। जानकारी के अनुसार, गांव के लोग आज भारतीय सेना (Indian Army) के अफसरों से मुलाकात करले के लिए जाने वाले हैं।

जान पर खेल कर किया साथी जवानों की मरहम-पट्टी, पढ़ें लेफ्टिनेंट सुरिंदरपाल सिंह सेखों की जांबाजी की दास्तां

अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनॉन्ग एरिंग ने ट्विटर पर अगवा किए गए लड़कों नाम भी बताए हैं। एरिंग ने ट्वीट कर लिखा, “चीन के सैनिकों ने नाछो कस्बे में रहने वाले पांच लड़कों को अगवा किया है।” एरिंग ने ट्वीट के साथ फेसबुक का एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया। इसमें बताया गया है कि चीन (China) की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों ने किन भारतीयों को अगवा किया है।

अगवा किए गए पांचों लड़कों के नाम टोक सिंग्काम, प्रसात रिंगलिंग, दोंग्तु इबिया, तानु बेकर और नागरू दिरि हैं। इन लोगों के साथ गांव के दो और लोग थे, लेकिन ये भागने में कामयाब रहे। गांव के कुछ लोगों ने 5 सितंबर को बताया कि वे भारतीय सेना को घटना की जानकारी देने जा रहे हैं। इस घटना के बाद से गांव में डर का माहौल है।

ये भी देखें-

लड़कों के अपहरण की बात ऐसे वक्त सामने आई है जब लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक चीन सैन्य तैनाती बढ़ा रहा है। पैंगोंग सो झील पर उसके कब्जे की कोशिश को भारतीय सेना नाकाम कर चुकी है। इसके दक्षिणी हिस्से में मौजूद पहाड़ियों पर अब हमारे सैनिक तैनात हैं। इसी साल मार्च में भी चीन (China) पर इसी क्षेत्र के 21 साल के लड़के को किडनैप करने का आरोप लगा था। यह गांव मैकमोहन लाइन के करीब है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें