भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासा, PoK में दोनों मिलकर बना रहे हैं मिसाइल साइट्स

चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) के साझा प्रयास से बन रहे मिसाइल कंस्ट्रक्शन साइट्स पर करीब 120 पाक सैनिक (Pakistan Army) और 25-40 आम लोगों की मौजूदगी है। मिसाइल साइट्स का कंट्रोलिंग सेंटर  ब्देल बाग में बनाने की संभावना है।

China Pakistan

China Pakistan constructing new missile sites in PoK

भारत के खिलाफ चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। इस मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने गुप्त रूप से जानकारी साझा करते हुए बताया कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में चीन की मदद से सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल साइट्स को स्थापित कर रहा है। इस सैन्य ढांचे को स्थापित करने के लिए भारत-पाकिस्तान सीमा (LaC) के पास लसादाना ढोक के पास पाउली पीर इलाके में चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की मदद से पाकिस्तानी सेना (Pakistan Army) बना रही है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट में खुलासा: कोरोना के कारण 15 करोड़ लोगों पर गरीबी के दलदल में फंसने की उम्मीद

सैन्य सूत्रों के अनुसार, कंस्ट्रक्शन साइट्स पर करीब 120 पाक सैनिक (Pakistan Army) और 25-40 आम लोगों की मौजूदगी है। मिसाइल साइट्स का कंट्रोलिंग सेंटर  ब्देल बाग में बनाने की संभावना है। जहां पीएलए के तीन अधिकारियों के साथ 10 सैनिकों की तैनाती हो सकती है। सैन्य सूत्रों के मुताबिक, पीएलए और पाक जवानों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में देओलियन और जुरा जैसे फॉरवर्ड इलाकों पर पाक की 12वीं इंफेंट्री ब्रिगेड के साथ संयुक्त रूप से रेकी करते हुए भी देखा गया है।

दूसरी तरफ, चीनी इंजीनियरों की मदद से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में ही जगलोट से गौरी कोट तक पक्की सड़क बनाया गया है, जिसे गुलतारी तक बढ़ाये जाने की पूरी संभावना है। क्योंकि इस इलाके में भी  इस दौरान, जगलोट में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) जवानों के देखे जाने की रिपोर्ट है। 

चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) से एक साथ दो मोर्चों पर मुकाबला

भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने भी हाल ही में कहा था कि पाकिस्तान और चीन (China Pakistan) ने हाल के दिनों में अपने द्विपक्षीय अभ्यास बढ़ाए हैं। अपनी सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में वायुसेना प्रमुख ने कहा था कि भारत इस पर करीबी नजर बनाये हुए है।

वायुसेना प्रमुख के मुताबिक, भारतीय सेना ने एक साथ दो मोर्चे की लड़ाई के खतरे को लंबे समय तक झेला है। विवादित सीमाओं पर एक ही समय में सक्रिय रहे चीन और पाकिस्तान (China Pakistan) से निपटने के लिए भारत ने अपने सशस्त्र बलों को अधिकतम क्षमता तक उपयोग किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें