टेलीग्राम पर इंटर्सेप्ट हुई भारत के खिलाफ चीन-पाकिस्तान की नई साजिश, आईएस को फंड और हथियार देकर आतंकी हमले की कोशिश

इस्लामिक स्टेट (ISIS) जहां भारत में ऑनलाइन भर्ती शुरू की है वहीं दाऊद इब्राहिम ने स्लीपर सेल तैयार करने में मदद के लिए भारत में सक्रिय अपने गुर्गों को आदेश दिया है।

ISIS

ISIS

भारत से हर मोर्चे पर मात खाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान और चीन (China-Pakistan) के टेरर कनेक्शन ने अब भारत के खिलाफ आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) पर दांव लगाया है। इस्लामिक स्टेट भारत में ऑन लाइन भर्ती शुरू कर स्लीपर सेल तैयार करने में जुट गया है जिससे कि बड़े आतंकी हमले को अंजाम दिया जा सके। इस काम में चीन अपने पैसे और हथियार से मदद कर रहा है‚ वहीं पाकिस्तान भारत का भगोड़ा दाऊद और अपने आतंकी संगठनों के माध्यम से स्लीपर सेल बनाने और बुनियादी सुविधा देने का फरमान दिया है।

शहीद-ए-आज़म भगत सिंह जयंती: संजीव श्रीवास्तव की जुबानी, ‘नायक’ में अमर शहीद भगत सिंह की कहानी

सूत्रों के मुताबिक भारतीय सुरक्षाबलों की मुस्तैदी‚ सजगता और खुफिया विभाग की सक्रियता ने भारत के खिलाफ साजिश रचने के पाकिस्तान और चीन (China-Pakistan) के मंसूबों को लगातार विफल कर दिया है। इससे दोनों देश परेशान हो रहे हैं। लिहाजा पाक-चीन की नई साठगांठ इस करोना काल में इस्लामिक स्टेट (ISIS) पर अपना दांव खेल रहे हैं।

दाऊद की मदद से आईएस (ISIS) देगा हमले को अंजाम

सूत्रों के अनुसार इस्लामिक स्टेट (ISIS) जहां भारत में ऑनलाइन भर्ती शुरू की है वहीं दाऊद इब्राहिम ने स्लीपर सेल तैयार करने में मदद के लिए भारत में सक्रिय अपने गुर्गों को आदेश दिया है। चीन ने इस्लामिक स्टेट को आर्थिक मदद देना शुरू किया है। सूत्रों के मुताबिक चीन आईएस को भूटान, नेपाल और पूर्वोत्तर राज्यों के रास्ते हथियार मुहैया कराने की साजिश रची है।

आतंकवादी समूह आईएस (ISIS) चल रहे कोरोना वायरस महामारी के बावजूद आतंकियों की ऑनलाइन भर्ती करके अपने संगठन को मजबूत करने में जुटा हुआ है। आईएस भारतीय नौजवानों को टार्गेट कर उनका ब्रेनवॉश कर व जिहादी बनाकर आतंकी समूह में चोरी छिपे भर्ती कर रहा है। आतंकवादी संगठन आतंकियों को ये भी सिखा रहा है कि इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय सुरक्षा एजेंसियों के रडार से कैसे बचा जाए।

मई में प्रकाशित एक मैग्जिन के द्वारा आईएस (ISIS) अपने गुर्गों को सोशल मीडिया पर किन सावधानियों को बरतना चाहिए, जिससे सुरक्षा एजेंसियां से बच सकें के बारे में बताया है। मैग्जिन में बताया गया है कि स्मार्टफोन और कंप्यूटर का उपयोग करते समय कैसे सतर्क रहना चाहिए?

भारतीय खुफिया विभाग ने इस बीच आतंकियों की बातचीत को इंटर्सेप्ट किया है और इनकी ऑनलाइन गतिविधियों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। ये बातचीत मोबाइल बेस्ड चैट ऐप टेलीग्राम में इंटरसेप्ट किया गया है जो जम्मू–कश्मीर में सुरक्षाबलों पर हमले की बात करता है। टेलीग्राम‚ ट्विटर और व्हाट्सएप के सभी संचालक पाकिस्तान से हैं जो जम्मू–कश्मीर में अपने संगठन से जुड़े लोगों को सुरक्षाबलों पर हमला करने का आदेश दे रहे हैं।

खुफिया सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान खूफिया एजेंसी आईएसआई एक विशेष वीडियो गेम के जरिए जिहाद फैलाने की भी साजिश रच रहा है‚ जिसे लेकर सुरक्षा एजेंसियां परेशान हैं। वहीं आईएसआईएस (ISIS) ने पिछले माह अपनी ऑनलाइन पत्रिका ‘द वॉइस ऑफ हिंद’ के एक लेख में अपने समर्थकों को जारी महामारी के बीच हमला करने के लिए उकसाया था। गौरतलब है कि इससे पहले 2020 में बांग्लादेश से संचालित अलकायदा ने भी एक वेबसाइट के माध्यम से भारत में लोन वुल्फ हमले की चेतावनी दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें