LAC के मुद्दे पर गीदड़भभकी दे रहा चीन, भारत ने दिया ये करारा जवाब

चीन (China) के अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स (Global Times) ने भारत को गीदड़ भभकी दी है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स भारत लगातार अपनी सरकार का प्रोपेगैंडा फैला रहा है। ग्लोबल टाइम्स ने 8 सितंबर को एक आर्टिकल छापा है।

China

China

चीन (China) के इस प्रौपगैंडा का जवाब देते हुए भारतीय सेना की ओर से फायरिंग वाले चीनी दावे को भारत सरकार ने झुठला दिया है। भारत ने साफ शब्दों में कह दिया है कि चीन एलएसी पर खुद फायरिंग करके भारतीय सेना पर आरोप लगा रहा है।

चीन (China) के अखबार ग्‍लोबल टाइम्‍स (Global Times) ने भारत को गीदड़भभकी दी है। चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स भारत लगातार अपनी सरकार का प्रोपेगैंडा फैला रहा है। ग्लोबल टाइम्स ने 8 सितंबर को एक आर्टिकल छापा है। इसका शीर्षक है- ‘अगर भारत सरहद पर गलती दोहराता है तो इतिहास दोहराया जाएगा’।

ग्लोबल टाइम्स ने फर्जी दावा करते हुए लिखा है कि भारत ने सीमा पर हथियार ना इस्तेमाल करने के समझौते को तोड़ा है। ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है, भारतीय पक्ष को लगता है कि हथियारों का इस्तेमाल ना करने की वजह से उसकी स्थिति कमजोर है। इसलिए भारतीय सेना अपनी क्षमता को मजबूत करने के लिए हथियारों का इस्तेमाल करना चाहती है।

Kabul Bomb Blast: बम धमाके में बाल-बाल बचे उप राष्ट्रपति सालेह, 10 की मौत, कई घायल

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने अपने संपादकीय में कहा कि हम भारत के साथ जंग नहीं चाहते हैं लेकिन अगर भारत ने चीन (China) की अच्‍छी मंशा का गलत मतलब निकाला और चेतावनी में गोलियां चलाईं तो हम युद्ध से पीछे नहीं हटेंगे।

ग्‍लोबल टाइम्‍स ने कहा, “हम भारत के साथ युद्ध नहीं चाहते हैं लेकिन भारतीय पक्ष अगर चीन की अच्‍छी मंशा का गलब मतलब न‍िकालेगा या चेतावनी में गोली चलाकर रोकने का प्रयास करेगा तो यह दांव भारत को उल्‍टा पड़ेगा। चीन युद्ध से बचने के लिए हार नहीं मानेगा।”

Jharkhand: गिरिडीह से इनामी नक्सली गिरफ्तार, विस्फोट सहित कई संगीन वारदातों में रहा है शामिल

चीनी अखबार ने धमकी दी, “हमें भारत को गंभीरतापूवर्क चेतावनी देनी होगी। भारत के अग्रिम मोर्चे के सैनिकों ने वास्‍तविक नियंत्रण रेखा पार की। भारत की चीन के प्रति नीतियों ने लक्ष्‍मण रेखा पार की। भारत अतिअविश्‍वास में पीएलए और चीनी जनता को उकसा रहा है। यह एक तरीके से चट्टान के किनारे खड़े रहने जैसा है।”

चीनी मीडिया ने आपत्ति जताई कि जून महीने में गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच हुए संघर्ष के बाद से भारत ने अपनी आर्मी को एलएसी पर फ्री हैंड दे दिया है। अखबार ने लिखा, इस कदम का मतलब है कि अब वे हथियारों के इस्तेमाल ना करने को लेकर प्रतिबद्ध नहीं हैं। तनावपूर्ण हालात के बीच भारत का ये कदम गैर-जिम्मेदाराना है।

Chhattisgarh: बस्तर से नक्सलियों का होगा सफाया, फोर्स ने बनाया ये प्लान

ग्लोबल टाइम्स ने चीनी सेना के वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से पैंगोग सो के पास झड़प का दावा किया था। इसमें पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) वेस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता ने भारतीय सेना पर अवैध रूप से LAC को पार करने का आरोप लगाया। अपने प्रौपगैंडा के तहत चीनी मीडिया ने अपनी सेना की मजबूती बताते हुए भारतीय सेना की कमजोरियां गिनाने की कोशिश की है।

PLA वेस्टर्न थियेटर कमांड के प्रवक्ता के हवाले से ग्‍लोबल टाइम्‍स ने लिखा, “भारतीय सेना ने पैंगोंग सो झील के दक्षिणी छोर के पास शेनपाओ की पहाड़ी पर एलएसी को पार किया। भारतीय जवानों ने बातचीत की कोशिश कर रहे पीएलए के बॉर्डर पट्रोल से जुड़े सैनिकों पर वार्निंग शॉट फायर किए जिसके बाद चीनी सैनिकों को हालात काबू में करने के लिए कदम उठाने पड़े।”

पाकिस्तानी घुसपैठियों को BSF ने दिया मुंहतोड़ जवाब, बॉर्डर पर किया ढेर, हथियार बरामद

वेस्टर्न थियेटर कमांडर के प्रवक्ता झांग शुई ने भारत पर आरोप लगााते हुए कहा, “भारतीय पक्ष ने द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन किया है। इससे क्षेत्र में तनाव और गलतफहमी बढ़ेंगे। यह एक गंभीर सैन्य उकसावा है।”

झांग ने आगे कहा, “हम भारतीय पक्ष से मांग करते हैं कि खतरनाक कदमों को रोके और फायरिंग करने वाले शख्स को सजा दे। साथ ही भारत यह सुनिश्चित करे कि ऐसी घटनाएं दोबारा ना हों। पीएलए के वेस्टर्न कामांड के सैनिक अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे और राष्ट्र की क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा करेंगे।”

चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय नौसेना भी तैयार, करेगी इस हथियार का परीक्षण

इसके बाद चीन (China) के इस प्रौपगैंडा का जवाब देते हुए भारतीय सेना की ओर से फायरिंग वाले चीनी दावे को भारत सरकार ने झुठला दिया है। भारत ने साफ शब्दों में कह दिया है कि चीन एलएसी पर खुद फायरिंग करके भारतीय सेना पर आरोप लगा रहा है।

भारतीय सेना के बयान के मुताबिक, “07 सितंबर 2020 को चीन के सैनिकों ने एलएसी के साथ हमारे एक फॉरवर्ड पोजिशन के नजदीक आने की कोशिश की और जब उसके अपने सैनिकों ने उन्हें रोका तो चीनी सैनिकों ने अपने ही सैनिकों को उकसाने के लिए कुछ हवाई फायरिंग की। इतने उकसावे के बाद भी भारतीय सैनिकों ने बड़ा संयम दिखाया और अपने परिपक्व व्यवहार का परिचय दिया।”

ये भी देखें-

बयान में आगे कहा गया कि भारतीय सेना शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, हालांकि हर कीमत पर राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है। भारतीय सेना के बयान में कहा गया है कि चीन (China) के वेस्टर्न थिएटर कमांड की तरफ से जारी किया गया बयान उनके अपने लोगों को और इंटरनेशनल समुदाय को गुमराह करने के लिए है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें