LAC पर चीन ने सैनिकों और गोला-बारूद की संख्या को बढ़ाया, रक्षामंत्री राजनाथ ने दिया ये बयान

राजनाथ ने बताया, चीन (China) ने एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद जमा किया है। भारतीय सेना ने भी अपनी तैनाती को बढ़ा दिया है।

China

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

राजनाथ ने बताया, चीन (China) ने एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद जमा किया है। भारतीय सेना ने भी अपनी तैनाती को बढ़ा दिया है।

भारत और चीन के बीच लगातार तनाव चल रहा है। लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर हालात नाजुक हैं। ऐसे में रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लोकसभा में इस बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

उन्होंने कहा, ‘ताजा हालात ये हैं कि चीन (China) ने LAC और उसके अंदरूनी इलाकों में बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात किया है। इसके अलावा चीन ने भारी मात्रा में गोला-बारूद इकट्ठा किया हुआ है। हालांकि भारतीय सेना ने भी पूरी तैयारी कर ली है।’

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, ‘LAC का सम्मान और उसका कड़ाई से पालन करना ही बॉर्डर पर शांति का आधार है। 1993 और 1996 के समझौतों में इसे साफ तौर पर स्पष्ट किया गया था। भारतीय सेना कड़ाई से नियमों का पालन करती है लेकिन चीन की तरफ से ऐसा नहीं है।’

ये भी पढ़ें- Coronavirus Updates: भारत में कोरोना का तांडव जारी, संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 49 लाख के पार

राजनाथ ने बताया, ‘चीन ने एलएसी पर बड़ी संख्या में सैनिक टुकड़ियां और गोला बारूद जमा किया है। पूर्वी लद्दाख और गोगरा, पेगोंग लेक और कोंगला का के उत्तरी और दक्षिणी किनारे पर हालात नाजुक हैं। चीनी सेना के इस कदम के बाद भारतीय सेना ने भी अपनी तैनाती को बढ़ा दिया है।’

राजनाथ सिंह ने सदन को विश्वास दिलाते हुए कहा कि भारतीय सेना इस चुनौती से सफलता के साथ निपटेगी, हमें भारतीय सेना पर गर्व है। उन्होंने ये भी कहा कि ये मुद्दा बहुत संवेदनशील है, इसलिए इस पर ज्यादा खुलासा नहीं करूंगा।

उन्होंने कहा कि हमारे जवानों का जोश और हौसला बुलंद है, फिर भी हम शांतिपूर्ण समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने सदन में ये भी कहा कि हम हर तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार हैं।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें