QUAD देशों के बीच हिंद महासागर में चल रहे सैन्‍य अभ्‍यास से चीन को क्यों लग रही मिर्ची? जानें पूरा मामला

क्‍वाड (QUAD) सदस्‍य देशों के बीच हिंद महासागर (Indian Ocean) में चल रहे सैन्‍य अभ्‍यास को देखकर चीन (China) बौखलाया हुआ है। खासकर तब जब इस अभ्‍यास में अमेरिका (America) के साथ भारत की नौसेना भी हिस्‍सा ले रही है।

QUAD

क्‍वाड (QUAD) सदस्‍य देशों के युद्धाभ्‍यास के जरिए भारत चीन (China) को यह संदेश देना चाहता कि वह अकेला नहीं है, अमेरिका और फ्रांस जैसे देश उसके साथ खड़े हैं।

क्‍वाड (QUAD) सदस्‍य देशों के बीच हिंद महासागर (Indian Ocean) में चल रहे सैन्‍य अभ्‍यास को देखकर चीन (China) बौखलाया हुआ है। खासकर तब जब इस अभ्‍यास में अमेरिका (America) के साथ भारत की नौसेना भी हिस्‍सा ले रही है। चीन ने इस पर प्रतिक्रिया दी है। अक्‍सर कई देशों के बीच सैन्‍य अभ्‍यास चलता है, लेकिन इस तरह की प्रतिक्रिया पहली बार आई है।

चीन एकलौता ऐसा देश है, जिसने इस युद्धाभ्‍यास पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। चीन ने कहा है कि क्‍वाड सदस्‍य देशों के बीच सैन्‍य अभ्‍यास या सहयोग क्षेत्रीय शांति और स्थिरता के अनुकूल होना चाहिए। बता दें कि चीन ने क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन (QUAD Summit) के दौरान भी अपनी तीखी प्रतिक्रिया दी थी। आखिर हिंद महासागर में क्‍वाड देशों के चल रहे अभ्‍यास से चीन को मिर्ची क्यों लग रही है?

पांच दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश पहुंचे आर्मी चीफ एमएम नरवणे, देखें PHOTOS

दरअसल, चीन दक्षिण सागर में अपना प्रभुत्‍व बढ़ाने की कोशिश रहा है। चीन की चुनौती को देखते हुए भारत ने दूसरे देशों के साथ सामरिक रिश्‍तों को पहले से ज्‍यादा मजबूत किया है। यह अभ्यास भी इन रिश्तों को बेहतर करने का एक हिस्सा है। इसमें भारत के साथ अमेरिका, जापान, फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया हैं।

ये भी देखें-

इस तरह के युद्धाभ्‍यास के जरिए भारत अपने विरोधी देशों को यह संदेश देना चाहता कि वह अकेला नहीं है और अमेरिका और फ्रांस जैसे देश उसके साथ खड़े हैं। अमेरिका और भारत तो साल 1991-92 से ही इस तरह के सैन्‍य अभ्‍यास करते आ रहे हैं। यही वजह है कि क्‍वाड (QUAD) सदस्‍य देशों के इस सैन्‍य अभ्‍यास से चीन तिनमिलाया हुआ है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें