चीन को लगा बड़ा झटका, रूस ने ड्रैगन के साथ हुई इस डील को किया खारिज

रूस (Russia) और चीन (China) के बीच S-400 मिसाइल को लेकर डील हुई थी। रूस, चीन को S-400 मिसाइल डिलीवर करता था। S-400 मिसाइल S-300 का अपडेटेड वर्जन है, जिसकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर है। रूस ने अब इस डील को सस्पेन्ड कर दिया है।

China

कोरोना (Coronavirus) महामारी के जन्मदाता चीन (China) को अब कोरोना की वजह से भारी नुकसान उठान पड़ रहा है। बता दें कि चीन से ही कोरोना महामारी की शुरुआत हुई थी, जिसका खामियाजा आज पूरा विश्व भुगत रहा है। पर, अब गेम उल्टा पड़ता नजर आ रहा है। तो चलिए आपको समझाते हैं कि पूरा मामला क्या है।

दरअसल, रूस (Russia) और चीन (China) के बीच S-400 मिसाइल को लेकर डील हुई थी। रूस, चीन को S-400 मिसाइल डिलीवर करता था। S-400 मिसाइल S-300 का अपडेटेड वर्जन है, जिसकी मारक क्षमता 400 किलोमीटर है। रूस ने अब इस डील को सस्पेन्ड कर दिया है।

CRPF ने मनाया 82वां स्थापना दिवस, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

इस पर चीनी मीडिया ने रूस को मजबूर बताते हुए लिखा कि रूस को यह कदम मजबूरी में उठाना पड़ा है, क्योंकि वह नहीं चाहता था की कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने में लगी चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का ध्यान भटक जाए। रूस को इस डील के तहत अपने कई तकनीकि कर्मचारियों को बीजिंग भेजना होता है और चीन (China) में फैले कोरोना महामारी के दौर में रूस कोई रिस्क लेना नहीं चाहता।

इस बीच खबर यह भी आ रही है कि मास्को ने बीजिंग पर जासूसी का आरोप लगाया है। वहीं, अमेरिका (America) के विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा है कि अमेरिका चीन के खिलाफ एक वैश्विक गठबंधन बनाना चाहता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें