लद्दाख दौरे पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, अधिकारियों से लेंगे हालात का जायजा

भारतीय सेना LAC और LoC दोनों ही जगह पूरी तत्परता के साथ डटी हुई है। सेना ने दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने की कसम खा ली है।

Bipin Rawat

फाइल फोटो

जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) को शीर्ष कमांडरों द्वारा LAC की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें ये भी बताया जाएगा कि सीमा पर जितनी सेना तैनात है, वो ऑपरेशन के लिए कितनी तैयार है।

नई दिल्ली: भारत-चीन तनाव के बीच चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (Bipin Rawat) लद्दाख दौरे पर हैं। यहां उन्हें शीर्ष कमांडरों द्वारा LAC की वर्तमान स्थिति के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा उन्हें ये भी बताया जाएगा कि सीमा पर जितनी सेना तैनात है, वो ऑपरेशन के लिए कितनी तैयार है।

बता दें कि भारतीय सेना LAC और LoC दोनों ही जगह पूरी तत्परता के साथ डटी हुई है। सेना ने दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब देने की कसम खा ली है।

गौरतलब है कि हालही में लद्दाख में चीनी सेना का एक जवान भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। जिसे भारत ने 11 जनवरी की सुबह चीनी अधिकारियों को सौंप दिया था। इस सैनिक को 10 बजकर 10 मिनट पर लद्दाख के चुशुल-मोल्डो मीटिंग पॉइंट पर चीन को सौंप दिया गया था।

बता दें कि पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में चीन और भारत के बीच चल रहे गतिरोध के बीच 8 जनवरी को भारतीय सेना ने पैंगोंग झील के दक्षिण के इलाके से इस चीनी सैनिक को पकड़ा था।

Coronavirus: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 1,04,66,595, दिल्ली में संक्रमण के मामलों में आई भारी कमी

चीनी सैनिक से दोनों देशों के बीच बने प्रोटोकॉल के तहत पूछताछ की गई थी। हालांकि, सेना ने अभी तक इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी है।

10 जनवरी को चीन ने भारत से गुहार लगाई थी कि उसके सैनिक को वापस लौटा दिया जाए। चीन ने दलील दी थी कि पकड़ा गया चीनी सैनिक (Chinese Soldier) अंधेरे और मुश्किल भूगोल की वजह से रास्ता भटक गया था।

इसके अलावा हालही में भारत ने सीजफायर तोड़ने पर पाकिस्तान को भी करारा तमाचा मारा था। पाकिस्तान ने राजौरी जिले में सीजफायर तोड़ा था, जिसके बाद भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की थी। इस जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के 3 जवान मारे गए थे। इसके अलावा पाकिस्तान की कई चौकियां भी तबाह हुई थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें