इस लड़की ने CISF जवान की बचाई थी जान, फिर हो गया प्यार; अब केरल में लड़ रही चुनाव

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की एक आम सी लड़की। BSC नर्सिंग की स्टूडेंट यह लड़की बस से रोज कॉलेज आती-जाती है। एक दिन उस बस का एक्सीडेंट हो जाता हा। उस दिन बस में CISF का एक जवान भी होता। हादसे के दौरान वह लड़की उस जवान की जान बचाती है।

CISF

पति विकास और बच्चों के साथ ज्योति।

करीब 10 साल पहले छत्तीसगढ़ की रहने वाली ज्योति ने अपने राज्य में एक एक्सीडेंट के दौरान केरल के रहने वाले सीआईएसएफ (CISF) के जवान विकास की जान बचाई थी।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की एक आम सी लड़की। BSC नर्सिंग की स्टूडेंट यह लड़की बस से रोज कॉलेज आती-जाती है। एक दिन उस बस का एक्सीडेंट हो जाता हा। उस दिन बस में CISF का एक जवान भी होता। हादसे के दौरान वह लड़की उस जवान की जान बचाती है, लेकिन उसे अपना एक हाथ खोना पड़ता है।

बाद में दोनों में प्यार हो जाता है। केरल का रहने वाला वह जवान उस लड़की से शादी कर लेता है और उसे अपने साथ लेकर केरल जाता है। जहां उसका एक खुशहाल परिवार होता है। कहानी किसी फिल्म की तरह है। पर यह कहानी नहीं सच्ची घटना है।

Indian Air Force: पठानकोट वायुसेना स्टेशन की ये है अहमियत, युद्ध में पाकिस्तानी सेना ने किया था हमला

दरअसल, करीब 10 साल पहले छत्तीसगढ़ की रहने वाली ज्योति ने अपने राज्य में एक एक्सीडेंट के दौरान केरल के रहने वाले सीआईएसएफ (CISF) के जवान विकास की जान बचाई थी। इस दौरान दोनों को प्यार हो गया और फिर दोनों की शादी हो गई। अब 30 साल की ज्योति केरल में हो रहे निकाय चुनाव में भाजपा की ओर से उम्मीदवार हैं।

ज्योति 10 दिसंबर को केरल में होने जा रहे स्थानीय निकाय चुनावों में पलक्कड़ जिले की कोलांगोडे ब्लॉक पंचायत से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतर रही हैं। बता दें कि ज्योति के पति विकास केरल के रहने वाले हैं और CISF में हैं। दोनों की मुलाकात 10 साल पहले एक हादसे के दौरान हुई। विकास तब छत्तीसगढ़ में तैनात थे।

देश की तीनों सेनाओं के जवानों के लिए अच्छी खबर, मिलेगा ​11 साल का मकान भत्ता, जानें सरकार ने क्या कहा

3 जनवरी, 2010 को दोनों दंतेवाड़ा में एक ही बस में सवार थे। ज्योति कॉलेज हॉस्टल से घर जा रहीं थीं। विकास उनकी सामने वाली सीट पर बैठे थे। वह अपने भाई से मिलकर दंतेवाड़ा कैंप लौट रहे थे। रास्ते में वह बस की खिड़की पर सिर रखकर सो गए। इसी बीच ज्योति ने देखा कि बस के सामने एक बेकाबू ट्रक आ रहा है। उन्होंने विकास को बचाने के लिए उन्हें दूसरी ओर धकेल दिया।

ऐसा करते वक्त उनका दायां हाथ बुरी तरह जख्मी हो गया। ज्योति को अस्पताल ले जाया गया। वहां, डॉक्टरों ने बताया कि उनका हाथ काटना होगा। हादसे के बाद ज्योति की BSC नर्सिंग की पढ़ाई छूट गई। माता-पिता को भी कुछ समझ नहीं आ रहा था।

INDIAN ARMY को 400 से ज्यादा हॉवित्जर तोपों की जरूरत, पूरी तरह तैयार है DRDO

लेकिन यह हादसा उनकी जिंदगी का टर्निंग पॉइंट बन गया। विकास ने ज्योति के सामने शादी का प्रस्ताव रखा। दोनों के परिवार राजी हुए तो ज्योति और विकास शादी के बंधन में बंध गए। इसके बाद वे दोनों केरल आ गए।

अब ज्योति की जिंदगी में एक और नया मोड़ आया है। वे सियासत के मैदान में आ गई हैं। केरल में रहते हुए उन्होंने मलयालम भी सीख ली। चुनाव प्रचार के दौरान वे लोगों से उन्हीं की भाषा में बात करती हैं। ज्योति का कहना है कि उन्हें उम्मीद नहीं थी कि भाजपा उन्हें प्रत्याशी बनाएगी। हालांकि, यहां के लोगों की ओर से अच्छा रिस्पांस मिल रहा है।

पर्यावरण के मुद्दे पर CRPF की सराहनीय पहल, हरियाणा सरकार के साथ हुआ ये समझौता

ज्योति को चुनावों में जीत की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा, “मुझे मतदाताओं की तरफ से बढ़िया प्रतिक्रिया और आकर्षण मिल रहा है। अब वे मेरे लिए वोट डालते हैं या नहीं, यह दूसरी बात होगी।”

ज्योति ने कहा, 3 जनवरी, 2010 को हुए एक्सीडेंट में मुझे अपनी दायीं बाजू गंवानी पड़ी, लेकिन यह एक्सीडेंट मेरी जिंदगी का टर्निंग प्वाइंट बन गया। मुझे विकास से प्यार हो गया। अपने एक्सीडेंट के बारे में याद करते हुए बताया कि वह बस से अपने कॉलेज हॉस्टल से बस में लौट रही थी।

छत्तीसगढ़: नक्सलियों के लगाए हुए स्पाइक होल में फंसी 2 महिलाएं, जवानों ने बचाई जान

विकास आगे की सीट पर बैठे हुए थे। विकास अपने भाई से मिलने के बाद दंतेवाड़ा जिले में सीआईएसएफ (CISF) कैंप वापस लौट रहे थे। थकान के कारण विकास बस की खिड़की में लगी रेलिंग पर सिर लगाकर सो रहे थे।

ये भी देखें-

ज्योति के मुताबिक, उन्होंने देखा कि एक ट्रक नियंत्रण खोकर बस की उसी साइड की तरफ आ रहा है, जिस तरफ वे दोनों बैठे हुए थे। खतरा भांपकर ज्योति ने विकास को खिड़की से दूर खींचा, लेकिन उसका बाजू एक्सीडेंट की चपेट में आकर कुचला गया। बाद में इलाज के दौरान उसे काटना पड़ा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें