छत्तीसगढ़: नारायणपुर में नक्सलियों के खिलाफ खुलकर सामने आए ग्रामीण, थाने पहुंच कर की ये मांग

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली (Naxalites) धीरे-धीरे कमजोर होते जा रहे हैं। उनके लिए अब मासूम आदिवासी गांव वालों को बरगलाना काफी मुश्किल है।

Naxalites

थाने पहुंचे ग्रामीण।

नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लोग अब खुलकर सामने आने लगे हैं। इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में छोटेडोंगर से करीब सात किलोमीटर दूर स्थित मढ़ोनार गांव में।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली (Naxalites) धीरे-धीरे कमजोर होते जा रहे हैं। उनके लिए अब मासूम आदिवासी गांव वालों को बरगलाना काफी मुश्किल है। क्योंकि लोग अब उनके असली चेहरे को देख चुको हैं। लोगों को समझ आ गया है कि नक्सली जनता के लिए नहीं बल्कि अपने फायदे के बारे में सोचते हैं। वे नहीं चाहते कि लोग विकास से जुड़ें, अच्छी शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं पाएं। इसलिए नक्सली विकास कार्यों में रोड़ा अटकाते हैं।

नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लोग अब खुलकर सामने आने लगे हैं। इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले में छोटेडोंगर से करीब सात किलोमीटर दूर स्थित मढ़ोनार गांव में।

छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी, CRPF के जवानों ने ध्वस्त किया नक्सली स्मारक

गांव के पास एक पुल का निर्माण कार्य चल रहा था। 23 सितंबर को आमदई एरिया कमेटी के नक्सलियों (Naxalites) ने कार्य स्थल पर पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया था। मजदूरों के साथ मारपीट की थी और वहां के मुंशी की हत्या कर दी थी। नक्सलियों ने जेसीबी, ट्रैक्टर और बाइक को भी जला दिया था। इस घटना के बाद से मढ़ोनार गांव के लोगों में आक्रोश है।

वारदात के बाद मढ़ोनार गांव के लोग बड़ी संख्या में रैली की शक्ल में पैदल चलकर आठ किलोमीटर दूर छोटेडोंगर थाने पहुंचे और नक्सलियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की।

केंद्रीय गृह मंत्री ने नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

ग्रामीणों ने कहा कि नक्सली गांव का विकास नहीं होने देना चाहते। इस सड़क के बन जाने से ग्रामीणों को सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी। ग्रामीणों का कहना है कि वे मजदूरी कर अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं लेकिन नक्सली बेवजह उनके साथ मारपीट करते हैं और धमकाते हैं।

ये भी देखें-

छोटेडोंगर के एसडीओपी अभिषेक पैकरा ने इस बबात जानकारी देते हुए कहा कि नक्सलियों ने पुल के निर्माण कार्य में लगे वाहनों को आग लगा दी और मजदूरों के साथ मारपीट की। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों में आक्रोश है। नक्सलियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें