छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलवाद पर भारी ‘पुना नर्कोम’, 10 महिला सहित 24 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने डाले हथियार

आत्मसमर्पण करने वाले इन सभी नक्सलियों के खिलाफ पुलिस टीम पर हमले, सड़क छतिग्रस्त, ग्रामीणों की हत्या व लेवी वसूलने जैसे कई मामले दर्ज हैं

Chhattisgarh: 24 Naxalites including 10 women surrendered in Sukma

Photo Credit: @ABP

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलवाद के खिलाफ सुरक्षाबलों को फिर से बड़ी कामयाबी मिली है। जिले में प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे पुना नर्कोम अभियान (नई सुबह-नई शुरुआत) के तहत 24 खूंखार नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने अपने हथियार सौंप दिये। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों में 10 महिला नक्सली भी शामिल हैं।

भारत-बांग्लादेश सीमा पर चीनी ड्रोन मिलने से मची सनसनी, सीमा सुरक्षा बल ने शुरू की जांच

सुकमा के पुलिस अधीक्षक सुनील शर्मा के अनुसार, प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे पुना नर्कोम अभियान के तहत जिले के किस्टाराम थानाक्षेत्र के तहत आने वाले पोटकपल्ली नवीन कैंप में ग्रामीणों की मौजूदगी में 10 महिला सहित 24 नक्सलियों (Naxalites) ने आत्मसमर्पण किया। इन नक्सलियों के खिलाफ पुलिस टीम पर हमले, सड़क छतिग्रस्त, ग्रामीणों की हत्या व लेवी वसूलने जैसे कई मामले दर्ज हैं।

पुलिस अधीक्षक शर्मा ने आगे बताया कि किस्टाराम थानाक्षेत्र के तहत पोटकपल्ली कैंप में हो रहे होली मिलन समारोह के दौरान पास ही के गांव के करीब सवा सौ ग्रामीण इन 24 नक्सलियों को आत्मसमर्पण के लिए अपने साथ ले आये थे। इस खास मौके पर सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन के अधिकारी भी मौजूद थे। इस दौरान सभी नक्सलियों (Naxalites) ने कैंप में मौजूद अधिकारियों के साथ होली मिलन कार्यक्रम में एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर पुराने सभी गिले-शिकवे मिटा दिये।

इस मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि आत्मसमर्पण करने वाले अधिकांश नक्सली बहकावे व दहशत की वजह से प्रतिबंधित संगठन में शामिल हो गये थे। लेकिन सालों तक जंगलों में भटकने के बाद अब ये सभी क्षेत्र व गांव के विकास के लिए काम व सामान्य जीवन यापन करना चाहते हैं। कैंप में मौजूद अधिकारियों ने इन नक्सलियों (Naxalites) को प्रशासन से मिलने वाले पुनर्वास नीति का लाभ दिलाने का भी आश्वासन दिया।

होली के विशेष अवसर पर आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों (Naxalites) में सोड़ी हिड़मा, सोड़ी भीमा, सोडी कोसा, सोड़ी हुंगा, वेट्टी हड़मा, माडवी आयता, ओयम जोगा, वेट्टी हुंगा, वेट्टी भीमा, वेट्टी गंगा, वेट्टी जोगा, वेट्टी भीमें, वेट्टी नंदे, वेट्टी मुये, वेट्टी देवे, वेट्टी मासे, वेट्टी देवी, मड़कम हांदा, वेको देवा, किच्चे भीमे, किच्चे रामे,  सोड़ी सोमड़ी, सोड़ी सोमड़ी व  माड़वी हुंगी शामिल हैं। ये सभी नक्सली पोटकपल्ली गांव के ही रहने वाले हैं और प्रतिबंधित संगठन मिलिशिया के सदस्य थे।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें