छत्तीसगढ़: नक्सलवाद के खिलाफ पुलिस का अभियान तेज, सुकमा से नक्सली धराया

दो साल पहले पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने के आरोपी नक्सली मड़कामी सुकड़ा को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सुकमा पुलिस ने कुन्ना के पास डब्बा पहाड़ी से गिरफ्तार कर लिया है।

Chhattisgarh

सरकार ने भी लाल आतंक से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने की बात कही है।

दो साल पहले पुलिस पार्टी पर फायरिंग करने के आरोपी नक्सली मड़कामी सुकड़ा को छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की सुकमा पुलिस ने कुन्ना के पास डब्बा पहाड़ी से गिरफ्तार कर लिया है। सुकड़ा सुकमा जिले के कोकानार थाने के तरई टिकरीपारा गांव का रहने वाला है। उसकी उम्र 26 साल है।

Chhattisgarh
गिरफ्तार नक्सली मड़कामी सुकड़ा।

बीते 29 जून, 2014 को डब्बा पहाड़ी के पास नक्सलियों ने पुलिस पार्टी पर फायरिंग किया था। फायरिंग करने वाले नक्सलियों में मड़कामी सुकड़ा भी शामिल था। सुकमा पुलिस ने सुकड़ा को अरेस्ट करके जेल भेज दिया है। छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ पुलिस बल का अभियान तेज है। लगातार नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। पुलिस प्रशासन और सरकार राज्य से नक्सलवाद के खात्मे को लेकर प्रतिबद्ध है। बता दें कि सरकार ने भी लाल आतंक से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने की बात कही है।

राज्य सभा में पेश एक आंकड़े के मुताबिक, साल 2019 में जनवरी से 15 नवंबर तक नक्सलियों ने 231 बार हमला किया है। इन हमलों में सुरक्षा बल के जवानों समेत 76 आम लोग और जनप्रतिनिधियों की मौत हुई है। जबकि सुरक्षा बल के जवानों ने इन हमलों में 72 नक्सलियों को मारने के बाद उनका शव भी बरामद कर लिया है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से बीजेपी (BJP) के राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम (MP Ramvichar Netam) ने सवाल किया था।

रामविचार नेताम के सवाल पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने जवाब दिया। गृह राज्यमंत्री की ओर से दिए गए जवाब में बताया गया है कि पिछले साल के मुकाबले साल 2019 में छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में कमी आई है। साल 2018 में नक्सली हमलों की 392 घटनाएं राज्य में हुई थीं। इनमें 153 लोगों की मौत हुई थी। जबकि 125 नक्सली भी मारे गए थे। वहीं, इस साल 231 बार नक्सलियों ने हमले किए और 72 नक्सलियों को मार गिराया गया।

पढ़ें: लोकसभा में गृहमंत्री का ऐलान, J&K प्रशासन के कहने पर होगी नेताओं की रिहाई

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें