छत्तीसगढ़: सुकमा में मुठभेड़, जवाबी कार्रवाई के बाद जान बचाकर भागे नक्सली

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने 15 मार्च को सीआरपीएफ (CRPF) कैंप के पास हमला कर दिया। करीब 45 मिनट चली मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से भाग निकले।

CRPF

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने 15 मार्च को सीआरपीएफ (CRPF) कैंप के पास हमला कर दिया।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में नक्सलियों ने 15 मार्च को सीआरपीएफ (CRPF) कैंप के पास जवानों पर हमला कर दिया। करीब 45 मिनट चली मुठभेड़ के बाद नक्सली वहां से भाग निकले। एसपी शलभ सिन्हा के अनुसार, ऑपरेशन के बाद फोर्स की टुकड़ियां सुरक्षित कैंप लौट आई हैं। मौके से जवानों ने विस्फोटक, नक्सली दस्तावेज समेत अन्य नक्सली सामान बरामद किया।

CRPF
सांकेतिक तस्वीर।

यह घटना किस्टाराम क्षेत्र की है। जानकारी के मुताबिक, पुलिस को कासाराम के पास बड़ी संख्या में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसके बाद किस्टाराम और पालोड़ी कैंप से डीआरजी (DRG), एसटीएफ (STF) के अलावा सीआरपीएफ (CRPF) की 212वीं और कोबरा 208वीं बटालियन के जवानों की अलग-अलग टुकड़ियां किस्टाराम इलाके में सर्चिंग के लिए भेजी गईं।

Coronavirus: प्रधानमंत्री मोदी की पहल, खतरे को देखते हुए SAARC देशों के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

किस्टाराम इलाके में में नक्सलियों की प्लाटून नंबर-8 की टीम ने अस्थायी रूप से कैंप किया हुआ था। जवानों ने सर्चिंग के दौरान नक्सलियों के कैंप को ध्वस्त कर दिया। साथ ही विस्फोटक, नक्सली दस्तावेज समेत अन्य नक्सली सामग्री बरामद किया गया। दोपहर करीब 2.30 बजे जवानों की टुकड़ी कैंप से लौट रही थी। इसी दौरान नक्सली पीछा करते हुए वहां पहुंच गए और सीआरपीएफ (CRPF) की लोड़ी कैंप पर फायरिंग शुरू कर दी।

कोरोना पर SAARC देशों की कॉन्फ्रेंस में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर मुद्दा, भारत ने लताड़ा

इसके बाद जवानों ने जवाबी कार्रवाई की, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। हालांकि, जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग खड़े हुए। इससे पहले, 14 मार्च को बस्तर जिले में सुरक्षा बल के जवानों और नक्सलियों में मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में सीएएफ (CAF) के दो जवान शहीद हो गए थे। वहीं सीआरपीएफ (CRPF) का एक जवान बुरी तरह घायल हो गया था। घायल जवान का इलाज के लिए रायपुर में चल रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें