Chhattisgarh: आम लोगों की जान जोखिम में डाल रहे नक्सली, मीटिंग के बाद 91 आदिवासी कोरोना पॉजिटिव

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के मुश्किल दौर में भी नक्सली (Naxalites) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। अपनी हरकतों से वे आम लोगों की जान भी जोखिम में डाल रहे हैं।

Naxalites

जांच में पता चला है कि इस गांव से लगे हुए जंगल में नक्सलियों (Naxalites) ने कुछ दिनों पहले तेंदूपत्ता को लेकर एक मीटिंग की थी। इसके बाद लोगों में संक्रमण सामने आया।

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के मुश्किल दौर में भी नक्सली (Naxalites) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे। अपनी हरकतों से वे आम लोगों की जान भी जोखिम में डाल रहे हैं। खबर आई है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सलियों की बैठक (naxali Meeting) के चलते जंगलो में मौजूद छोटे-छोटे आदिवासी गांवों में कोरोना (Corona) का संक्रमण फैलने लगा है।

पुलिस का कहना है कि सुकमा के आदिवासी गांव कर्मागोंडी में नक्सलियों की मीटिंग के बाद 91 लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए हैं। इन सभी को इलाज के लिए सरकारी अस्पतालों में भर्ती किया गया है। जानकारी के अनुसार, कुकनार के गांव में नक्सली मीटिंग हुई थी, उसके बाद गांव के लोग संक्रमित मिले।

Chhattisgarh: सुकमा में पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली, कर रहा था जवानों की रेकी

इस गांव में 21 मई से लेकर 27 मई तक कुल 239 टेस्ट किए गए, जिसमें से 91 लोग पॉजीटिव पए गए हैं। दरअसल, इस गांव की एक महिला को प्रसूति के लिए जिले के सरकारी अस्पताल ले जाया गया था। महिला कोविड-19 (Covid-19) से संक्रमित मिली और इसके बाद नक्सल प्रभावित गांव में कई लोगों कोविड के लक्षण दिखाई देने लगे। फिर गांव मे जांच करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी पहुंचे।

120 घरों वाले इस छोटे से गांव में 7 दिनों में 239 कोरोना टेस्ट किए गए, जसमें 91 लोग पॉजिटिव पाए गए। बस्तर पुलिस के आईजी सुंदरराज पी के अनुसार, जांच में सामने आया है कि इस गांव से लगे हुए जंगल में नक्सलियों (Naxalites) ने कुछ दिनों पहले तेंदूपत्ता को लेकर एक मीटिंग की थी। इसके बाद लोगों में संक्रमण सामने आया।

Chhattisgarh: बीजापुर के नक्सल प्रभावित इलाकों में फैलेगा शिक्षा का उजियारा

बता दें कि छत्तीसगढ़ में नक्सली संगठन में कोरोना फैल चुका है और इसके चलते अब तक कई नक्सलियों की मौत हो चुकी है। नक्सलियों के बड़े लीडर जैसे डिविजनल कमेटी मेंबर, नक्सलियों की सेंट्रल रीजनल कमांड और बटालियन में कई नक्सली बीमार हैं।

27 मई को नक्सलियों की बटालियन नंबर 1 में नक्सली लीडर हिड़मा के करीबी और नक्सलियों के टेक्निकल टीम के प्रमुख आयतु कोरसा की तेलंगाना के एक अस्पताल में कोरोना से मौत हो गई। इसे छोड़कर वापस लौट रहे 3 नक्सलियों को जब तेलंगाना की भद्रादि कोठेगुडेम पुलिस ने विस्फोटक से भरी कार के साथ सर्चिंग में पकड़ा, तब इस बात का खुलासा हुआ। वे तीनों नक्सली (Naxalites) भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

ये भी देखें-

जिले के एसपी सुनील दत्त के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के सुकमा बीजापुर का कोर नक्सल इलाका (Naxal Area) तेलंगाना से लगा हुआ है। यहां से कई बड़े नक्सली छुपे तौर पर तेलंगाना इलाज के लिए आ रहे हैं। पकड़े गए नक्सलियों से इंट्रोगेशन किया गया तब इसका खुलासा हुआ कि जंगल के अंदर कई नक्सली बीमार हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें