छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान का असर, लाखों के इनामी सहित कुल 6 नक्सलियों ने किया सरेंडर

दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों (Naxalites) की घर वापसी के लिए थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित इलाकों के सक्रिय नक्सलियों का नाम चस्पा कर उनसे सरेंडर कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन करने का अनुरोध किया जा रहा है।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर दो इनामी समेत 6 नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया है। इनमें से दो नक्सलियों के सिर पर एक-एक लाख रुपये का इनाम भी घोषित है। 

छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों (Naxalites)  की कायराना हरकत, पुलिस मुखबिर के आरोप में मानसिक बीमार आदमी को मार डाला

जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, दंतेवाड़ा के अरनपुर थाने में 32 वर्षीय नक्सली गुंडा हेमला और 23 वर्षीय महिला नक्सली भिंडे हेमला समेत 6 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया। नक्सली गुंडा हेमला दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन का अध्यक्ष है जबकि ​महिला नक्सली भिंडे चेतना नाट्य मंडली की अध्यक्ष है। दोनों के सिर पर एक—एक लाख रुपए का इनाम है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, नक्सलियों (Naxalites) ने लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर और संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर सरेंडर करने का फैसला किया है। इन सभी पर हत्या और अन्य नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक, दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों (Naxalites) की घर वापसी के लिए थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित इलाकों के सक्रिय नक्सलियों का नाम चस्पा कर उनसे सरेंडर कर सम्मान पूर्वक जीवन यापन करने का अनुरोध किया जा रहा है। सबसे अच्छी बात ये है कि प्रशासन के इस पहल का इलाके के नक्सलियों पर सकारात्मक असर भी देखने को मिल रहा है। तभी तो अभी तक करीब लोन वर्राटू अभियान के दंतेवाड़ा में 123 इनामी समेत 486 नक्सलियों ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया है।

साभार: भाषा

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें