छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाकों में मरीजों को मदद पहुंचाने के लिए तैयार है बाइक एंबुलेंस, जानें खासियत

DRDO ने युवाओं में प्रसिद्ध बुलेट बाइक पर इस एंबुलेंस (Rakshita Ambulance) को तैयार किया है। इस बाइक का इस्तेमाल नक्सल प्रभावित इलाकों में किया जा सकता है।

Rakshita Ambulance

Rakshita Ambulance: इस बाइक को इस तरह एंबुलेंस के रूप में तैयार किया गया है, जिसमें किसी बीमार इंसान को आसानी से बिठाया जा सकता है। इसमें पीछे की ओर सीटनुमा कुर्सी बनाई गई है।

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाकों में स्वास्थ्य सेवाओं को जल्द पहुंचाने के लिए रक्षिता एंबुलेंस तैयार की गई है। इसे DRDO ने तैयार किया है।

DRDO ने युवाओं में प्रसिद्ध बुलेट बाइक पर इस एंबुलेंस को तैयार किया है। सीआरपीएफ के सूत्रों का कहना है कि इस बाइक का इस्तेमाल नक्सल प्रभावित इलाकों में किया जा सकता है।

भारत-चीन सीमा विवाद: मौजूदा गतिरोध पर भारतीय विदेश मंत्री ने दी प्रतिक्रिया, ‘लद्दाख की घटनाओं ने दोनों देशों के रिश्ते को प्रभावित किया’

इस बाइक को इस तरह एंबुलेंस के रूप में तैयार किया गया है, जिसमें किसी बीमार इंसान को आसानी से बिठाया जा सकता है। इसमें पीछे की ओर सीटनुमा कुर्सी बनाई गई है। इसमें सीट बेल्ट की सुविधा भी है, जिससे मरीज के गिरने का डर भी नहीं रहता।

इस बाइक एंबुलेंस में फर्स्टएड बॉक्स भी है, जो मरीजों को प्राथमिक उपचार देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें