Chhattisgarh: जन प्रतिनिधियों को निशाना बना रहे नक्सली, पुलिस ने किया अलर्ट

नक्सली (Naxals) हमेशा से लोकतंत्र को निशाना बनाते आए हैं। वे सरकार के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों को भी निशाना बनाते हैं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली एक बार फिर वही कर रहे हैं।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

कुछ जागरूक ग्रामीणों ने नक्सलियों (Naxals) की धमकी को दरकिनार कर चुनाव लड़ा और जीतकर भी आए। इससे नक्सलियों की योजना फेल हो गई।

नक्सली (Naxals) हमेशा से लोकतंत्र को निशाना बनाते आए हैं। वे सरकार के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों को भी निशाना बनाते हैं। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली एक बार फिर वही कर रहे हैं। राजनांदगांव जिले में नक्सली पंचायत चुनाव जीतने वाले जनप्रतिनिधियों को निशाना बना रहे हैं। इसके मद्देनजर पुलिस ने चुनाव जीतने वाले सभी पंचायत प्रतिनिधियों को अलर्ट किया है। इन्हें सूचना भेजकर सुरक्षित रहने की हिदायत दी जा रही है।

इस बीच जिले के एसपी डी. श्रवण गुरुवार को कामखेड़ा और मुरारपानी भी पहुंचे। जहां नक्सलियों (Naxalites) द्वारा मारे गए ग्रामीणों के परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने परिजनों का हौसला बढ़ाया और ग्रामीणों को भी सुरक्षा के लिए आश्वस्त किया।

झारखंड के इस जांबाज दारोगा को मिलेगा वीरता पुरस्कार, पढ़ें इनकी बहादुरी की दास्तां

बता दें कि मानपुर इलाके में लगातार चार ग्रामीणों की हत्या के बाद दहशत का माहौल है। ग्रामीण घरों में ही दुबके हुए हैं। इसे देखते हुए पुलिस की टीम ने वनांचल के गांवों में फ्लैग मार्च भी निकालकर ग्रामीणों को हिम्मत देने का प्रयास किया। एसपी श्रवण ने वनांचल के पंचायत प्रतिनिधियों व जनप्रतिनिधियों की बैठक भी ली। जिसमें उन्हें बताया कि नक्सली बौखलाहट में अब प्रतिनिधियों को धमका रहे हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार, जिन जनप्रतिनिधियों को हाई अलर्ट पर रखा गया हैं, उन्हें जरूरत पड़ने पर आसपास के थानों में या थाना क्षेत्र के करीब अस्थाई रूप से शिफ्ट किया जा सकता है। ऐसा विकल्प भी पुलिस ने अपने पास रखा है। इसके लिए ऐसे जनप्रतिनिधियों को प्रस्ताव भी दिया जा चुका है। जो खुद को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं, वे रात के वक्त थानों या आसपास रात बिता सकते हैं। जिनकी निगरानी लगातार पुलिस करेगी। हालांकि, पहला प्रयास सक्रिय नक्सलियों (Naxals) को खदेड़ने का ही किया जा रहा है।

बिहार: हार्डकोर नक्सली प्रसादी यादव गिरफ्तार, पुलिस को कई मामलों में थी तलाश

पुलिस की खुफिया सूत्रों के मुताबिक, नक्सलियों ने कई ग्रामीणों को पंचायत चुनाव नहीं लड़ने की चेतावनी दी थी। तब नक्सलियों ने खुद के तय किए गए प्रत्याशियों को ही निर्विरोध जिताने की धमकी दी थी। अपने प्रत्याशियों के माध्यम से नक्सली वनांचल के गांव में अपनी पैठ मजबूत करना चाह रहे थे। बावजूद इसके कुछ शिक्षित और जागरूक ग्रामीणों ने नक्सलियों (Naxals) की धमकी को दरकिनार कर चुनाव लड़ा और जीतकर भी आए। इससे नक्सलियों की योजना फेल हो गई।

लंबे समय बाद मानपुर इलाके में नक्सलियों की ऐसी दहशत फैली है। बीते कुछ सालों में पुलिस की सक्रियता और लगातार हो रही कार्रवाई के चलते नक्सली बैकफुट पर थे। लेकिन नक्सली अचानक फिर से सक्रिय हो गए हैं। ग्रामीणों की टारगेट कर हत्याएं कर रहे हैं। इसके चलते ग्रामीणों में दहशत की स्थिति है। अब ग्रामीणों की सुरक्षा और उनके मन से नक्सलियों का खौफ निकालना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गई है।

ये भी देखें-

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, इलाके में अब भी नक्सली (Naxals) सक्रिय हैं। जो अलग-अलग टुकड़ियों में बंटकर अति संवेदनशील गांवों में घूम रहे हैं। कुछ गांव में पहुंचकर ग्रामीणों को धमकाने तक की सूचना पुलिस को मिली है। इसके चलते भीतरी इलाके के गांवों में इन दिनों सन्नाटा पसरा हुआ है। किसी अनहोनी के डर से ग्रामीण भी पुलिस के सीधे संपर्क से बच रहे हैं। पुलिस इन क्षेत्र में सर्च ऑपरेशन चला रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें