छत्तीसगढ़: सुकमा में 9 नक्सलियों ने किया सरेंडर, वरिष्ठ नक्सल नेताओं पर लगाया शोषण व भेदभाव का आरोप

सभी नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ आस-पास के थानों में कई मामले दर्ज हैं। ये वर्षों से नक्सल संगठन में सक्रिय थे और हत्या की कोशिश, सड़क तोड़ना, फिरौती, पुलिस टीम पर हमला और पोस्टर-बैनर चस्पा करने जैसे कई अपराधों में शामिल थे।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित सुकमा जिले में एक इनामी सहित 9 नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। ये सभी नक्सली पिछले कई वर्षों से संगठन में सक्रिय थे। सभी ने प्रशासन की ‘पुना नर्कोम अभियान’ पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर और वरिष्ठ नक्सल नेताओं  भेदभावपूर्ण व्यवहार के कारण सरेंडर करने का फैसला लिया है। 

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों (Naxalites)  के बीच मुठभेड़, जवानों ने 5-5 लाख के इनामी तीन महिला नक्सलियों को मार गिराया

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, सोमवार को सुकमा जिला मुख्यालय के पास पुलिस कार्यालय में 9 नक्सलियों (Naxalites) ने सरेंडर किया है। जानकारी के मुताबिक पिछले कई साल से बड़ेशेट्टी क्षेत्र में सक्रिय 9 नक्सली जिसमें एक लाख का इनामी नक्सली भी शामिल है। सभी ने पुलिस के सामने सरेंडर करके समाज की मुख्य धारा से जुड़ने की अपनी इच्छा जताई।

सुकमा में सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites) के नाम क्रमश: एक लाख के इनामी कलमू के अलावा रवा जोगा, हेमला मनीराम, कमलू मल्ला, रवा भीमा, रवा पोज्जा, सोढ़ी गंगलू, अड़ी दिनेश और कमलू जोगा है। एएसपी आंजनेय वैष्णव के अनुसार, सभी सरेंडर करने वाले नक्सलियों को प्रशासन की पुनर्वास नीति का लाभ दिया जाएगा।

गौरतलब है कि इन सभी नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ आस-पास के थानों में कई मामले दर्ज हैं। ये वर्षों से नक्सल संगठन में सक्रिय थे और हत्या की कोशिश, सड़क तोड़ना, फिरौती, पुलिस टीम पर हमला और पोस्टर-बैनर चस्पा करने जैसे कई अपराधों में शामिल थे। इन नक्सलियों ने संगठन पर भेदभाव व शोषण का आरोप लगाया है। साथ ही शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर मुख्य धारा से जुड़ने की भी चाह है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें