छत्तीसगढ़: घने जंगलों में भी अब बच नहीं पाएंगे नक्सली, पुलिस के ड्रोन रखेंगे निगरानी

अब जंगलों में भी नक्सलियों के लिए छुपना आसान नहीं होगा। पुलिस के ड्रोन (Drones) आसानी से अब जंगलों में नक्सलियों को खोज सकेंगे।

Pak Drone

सांकेतिक तस्वीर

बस्तर में ड्रोन (Drones) का इस्तेमाल तो पहले से हो रहा था, लेकिन पहले घने वन क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं थी। हालांकि अब यहां ड्रोन 400 फीट की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकेगा।

रायपुर: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में खबर मिली है कि अब जंगलों में भी नक्सलियों के लिए छुपना आसान नहीं होगा। पुलिस के ड्रोन आसानी से अब जंगलों में नक्सलियों को खोज सकेंगे।

केंद्र सरकार 166 हरित क्षेत्रों में जमीन से 400 फीट की ऊंचाई पर ड्रोन उड़ाने की अनुमति दे चुकी है और छत्तीसगढ़ भी उन राज्यों में शामिल है, जहां के लिए ये अनुमति मिली है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, बस्तर में ड्रोन (Drones) का इस्तेमाल तो पहले से हो रहा था, लेकिन पहले घने वन क्षेत्र में ड्रोन उड़ाने की अनुमति नहीं थी। हालांकि अब यहां ड्रोन 400 फीट की ऊंचाई तक उड़ाया जा सकेगा।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 1,34,154 नए केस, दिल्ली में एक्टिव मामले हुए 10 हजार से कम

बता दें कि नक्सली (Naxalites) सुरक्षाबलों से बचने के लिए जंगल में छिप जाते हैं, ऐसे में फोर्स के सामने ये एक बड़ी चुनौती होती है कि बिना नुकसान उठाए नक्सली को पकड़ सकें। जंगल के एरिया को नक्सली अच्छे से समझते हैं, जिसका उन्हें फायदा मिलता है और सुरक्षाबलों को इससे नुकसान पहुंचता है।

खबर है कि छत्तीसगढ़ पुलिस ने बढ़िया क्वालिटी के 14 ड्रोन खरीदने के लिए टेंडर भी जारी किया है। 400 फीट की ऊंचाई पर ड्रोन के उड़ने से नक्सली पहले से स्थिति को भांप नहीं पाएंगे और उनका पता लग सकेगा। ऊंचाई पर उड़ने से ड्रोन भी नक्सलियों के हथियारों से बच सकेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें