छत्तीसगढ़: तेंदूपत्ता के मुद्दे पर ग्रामीणों को उकसा रहे नक्सली, धमतरी में फिर कर रहे वर्चस्व जमाने की तैयारी

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है, लेकिन नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। नक्सली तेंदूपत्ता के बहाने फिर से धमतरी में पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर।

नक्सली (Naxalites) ग्रामीणों के तेंदूपत्ता को लेकर किए जाने वाले आंदोलन के आधार पर फिर से इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करने की साजिश रच रहे हैं।

धमतरी: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ अभियान जारी है, लेकिन फिर भी नक्सली अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। ताजा मामला ये है कि नक्सली तेंदूपत्ता के बहाने फिर से धमतरी जिले में पैर जमाने की कोशिश कर रहे हैं।

दरअसल तेंदूपत्ता तोड़ाई करने की इजाजत को लेकर वनांचल के ग्रामीण आंदोलन करने का मन बना रहे हैं। ऐसे में नक्सली (Naxalites) इस आंदोलन के आधार पर फिर से इस क्षेत्र में खुद को स्थापित करने की साजिश रच रहे हैं।

बता दें कि ओडिशा और गरियाबंद की सीमा से लगे टाइगर रिजर्व क्षेत्र के गांवों में तेंदूपत्ता तोड़ाई पर बैन है, लेकिन ग्रामीण इससे कमाई करना चाहते हैं, इसलिए इसे तोड़ना चाहते हैं।

ग्रामीण लगातार तेंदूपत्ता की तोड़ाई की मांग कर रहे हैं। इसको लेकर गांव में बैठक भी हो रही है। नक्सल प्रभावित ग्राम रिसगांव में कुछ दिन पहले गांव वालों ने तेंदूपत्ता तोड़ने का अधिकार मांगते हुए रैली भी निकाली थी।

Uttarakhand Glacier Burst: मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 53, 154 लापता; बचाव कार्य जारी

मिली जानकारी के मुताबिक इस क्षेत्र में नक्सली नेता सत्यम गावड़े अपने साथियों के साथ सक्रिय है। जो गांव वालों को आधार बनाकर अपना वर्चस्व कायम करने की कोशिश में है।

हालांकि इस मामले में धमतरी के एसपी बीपी राजभानू का कहना है कि पुलिस ने सर्च ऑपरेशन बढ़ा दिया है और नगरी-सिहावा क्षेत्र के जंगलों में पुलिस और डीआरजी की टीम लगातार गश्त कर रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें