छत्तीसगढ़: ग्रामीणों में खौफ पैदा करने की कोशिश में जुटे नक्सली, सुकमा में 7 नौजवानों को घंटों बंधक बनाकर बिना किसी मांग के छोड़ा

ये पता लगाने की कोशिश हो रही है कि आखिर नक्सलियों की जन अदालत में ऐसी क्या बात हुई कि उन्होंने बिना किसी मांग के ग्रामीणों के साथ सातों नौजवानों को बिना नुकसान पहुंचाये जाने दिया।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में नक्सली अपनी पैठ बढ़ाने के लिए एक बार फिर सक्रिय दिखाई दे रहे हैं। नक्सल संगठन जिले में अकसर कोई ना कोई ऐसी हरकत कर रहे हैं जिससे कि ग्रामीणों में उनके लिए दोबारा खौफ पैदा हो। ताजा मामला सुकमा के कुंदेड़ इलाके का है, जहां नक्सलियों (Naxalites) ने 7 नौजवानों को अगवा कर लिया और उन्हें छुड़ाने गये ग्रामीणों को भी बंधक बना लिया। लेकिन देर रात को उन्होंने नक्सली जन अदालत लगाकर सभी को रिहा कर दिया।

Chhattisgarh: बस्तर में बाज नहीं आ रहे नक्सली (Naxalites), 34 ग्रामीणों को बना रखा है बंधक

नक्सली कैद से आजाद हुये ग्रामीणों के मुताबिक, नक्सली मंगलवार की सुबह गांव में आए और अपने साथ 7 नौजवानों को ले गये। इसके बाद गांव के कुछ स्थानीय नेता इन नौजवानों को छुड़ाने के लिए नक्सलियों (Naxalites) के पास गए थे। जिन्हें नक्सलियों ने अपने पास ही रोक लिया। लेकिन मंगलवार देर रात को ही जन अदालत लगातर नक्सलियों ने ग्रामीणों के साथ सातों नौजवानों को भी रिहा कर दिया। हालांकि इस दौरान ग्रामीण ये बता रहे हैं कि नक्सलियों की तरफ से कोई मांग नहीं की गई है और जन अदालत में किन मुद्दों पर चर्चा हुई, इसे लेकर भी अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हुआ है।   

इस घटना के बाद सुकमा पुलिस चौकन्नी हो गई है। पुलिस अपने खुफिया तंत्र के जरिये ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर नक्सलियों की जन अदालत में ऐसी क्या बात हुई कि उन्होंने बिना किसी मांग के ग्रामीणों के साथ सातों नौजवानों को बिना नुकसान पहुंचाये जाने दिया। साथ ही नक्सलियों (Naxalites) की छानबीन के लिए बड़े पैमाने पर सर्च अभियान भी चलाया गया है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में नक्सलियों (Naxalites) की गतिविधियां ज्यादा बढ़ गई हैं। बीजापुर के गंगालुर में नक्सलियों ने मंगलवार को ही अपने एक पुराने साथी की हत्या कर दी थी। नक्सली इस बात से नाराज थे कि वह संगठन छोड़कर गांव लौट आया था। नारायपुर में आईटीबीपी के जवानों पर भी नक्सलियों ने हमला किया है, इसमें एक जवान शहीद हो गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें