छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में कुख्यात नक्सली ने किया सरेंडर, तीन ग्रामीणों की हत्या का है आरोपी

25 वर्षीय नक्सली मंगलू पोयाम (Naxalite) ने शनिवार को पुलिस के सामने हथियार डाल दिये। उसने नक्सलियों की खोखली विचारधारा और प्रशासन द्वारा दिये जा रहे पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर हिंसा का रास्ता छोड़ा है।

Militant

सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में लोन वर्राटू अभियान (घर वापसी) के तहत एक कुख्यात नक्सली (Naxalite) ने सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।

महाराष्ट्र के शहरी विकास मंत्री को नक्सलियों ने दी मारने की धमकी, सरकार ने बढ़ाई सुरक्षा

पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के अनुसार, 25 वर्षीय नक्सली मंगलू पोयाम (Naxalite) ने शनिवार को पुलिस के सामने हथियार डाल दिये। उसने नक्सलियों की खोखली विचारधारा और प्रशासन द्वारा दिये जा रहे पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर हिंसा का रास्ता छोड़ा है और अब वह सामान्य जीवन यापन करना चाहता है।

गौरतलब है कि आत्मसमर्पण करने वाला नक्सली मंगलू (Naxalite) प्रतिबंधित नक्सल संगठन की इंद्रावती क्षेत्र समिति के मिलिशिया सदस्य था। वह पिछले कई सालों से संगठन में कार्य कर रहा था। इस दौरान उसके वर्ष 2015, 2016 व 2019 में पुलिस मुखबिर होने के आरोप में तीन ग्रामीणों की हत्या भी की थी। साथ ही कई नक्सलियों घटनाओं में भी शामिल रहा है।

एसपी तिवारी ने बताया कि आत्मसमर्पण करने के बाद पोयाम को सरकार की पुनर्वास नीति के तहत मिलने वाली योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें