छत्तीसगढ़: कांकेर में नक्सली मुठभेड़, मौके से IED सहित नक्सलियों का सामान बरामद

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में नक्सली मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है। जिले के आमाबेड़ा इलाके के सापेनहुर जंगल में यह मुठभेड़ हुई।

Naxal Encounter

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में नक्सली मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है।

मुठभेड़ (Naxal Encounter) में पुलिस को भारी पड़ते देख नक्सली वहां से भागने लगे। कुछ देर बाद नक्सलियों की ओर से गोलियां चलनी बंद हो गईं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के कांकेर (Kanker) में नक्सली मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है। जिले के आमाबेड़ा इलाके के सापेनहुर जंगल में 10 अक्टूबर की सुबह करीब 6 बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। दोनों ओर से आधे घंटे तक ताबड़तोड़ फायरिंग होती रही।

इस मुठभेड़ में नक्सलियों (Naxalites) के घायल होने की खबर है। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली भाग निकले। पुलिस ने उनका पीछा किया, लेकिन घने जंगलों और पहाड़ी इलाका होने के कारण वे बच गए। सुबह हुई मुठभेड़ के बाद दोपहर तक पुलिस की टीम इलाके में गश्त करती रही।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस को सूचना थी कि आमाबेड़ा थाना से करीब 12 किमी दूर नक्सली इकट्ठे हुए हैं। वे सापेनहुर के पास पहाड़ी में कैंप लगाए हुए हैं। जिसके बाद 9 अक्टूबर की रात कांकेर से डीआरजी (DRG) की दो अलग-अलग टीमें नक्सलियों को घेरने के लिए रवाना की गई।

बिहार: मुजफ्फरपुर में एसटीएफ को मिली कामयाबी, हत्याकांड में फरार नक्सली को दबोचा

जंगल में गश्त करते हुए सुबह 6 बजे पुलिस की टीम सापेनहुर पहाड़ी के पास पहुंची। यहां तैनात नक्सलियों ने पुलिस पार्टी को देखते ही फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाल लिया और जवाबी कार्रवाई की। दोनों ओर से 30 मिनट तक गोलियां चलती रहीं। कुछ नक्सलियों को गोली लगने की भी सूचना है।

मुठभेड़ (Naxal Encounter) में पुलिस को भारी पड़ते देख नक्सली वहां से भागने लगे। कुछ देर बाद नक्सलियों की ओर से गोलियां चलनी बंद हो गईं। इसके बाद पुलिस की एक टीम नक्सलियों का पीछा करते हुए आगे बढ़ी और दूसरी टीम ने वहीं घेराबंदी कर सर्चिंग की। मौके से नक्सलियों के सामान और अन्य कई दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद हुई है।

बताया जा रहा है कि सुबह नक्सली खाना बनाने की तैयारी में थे। इसके लिए वहां अनाज और सब्जी आदि इकट्‌ठा किए गए थे। पुलिस से मुठभेड़ के बाद नक्सली मौके पर ही बर्तन, अनाज, सब्जी समेत सारा सामान छोड़ कर भाग गए। घटनास्थल पर पुलिस ने एक बम भी बरामद किया, जिसे मौके पर विस्फोट कर नष्ट कर दिया गया।

बिहार: मुजफ्फरपुर में एसटीएफ को मिली कामयाबी, हत्याकांड में फरार नक्सली को दबोचा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसकोड़ो एरिया कमेटी के नक्सलियों से पुलिस की यह मुठभेड़ (Naxal Encounter) हुई है। उनकी प्रभारी सरिता के अलावा 20 नक्सली कैंप में मौजूद थे। इन नक्सलियों में कुछ पुलिस की गोली लगने से घायल हुए हैं, जिन्हें उनके साथी उठा कर ले गए।

जानकारी के मुताबिक, कांकेर नारायणपुर जिले के बॉर्डर पर नक्सली जमावड़े की भी खबर आ रही है। खासकर जिले के बॉर्डर में नारायणपुर जिले के अंजरेल में खोले गए नए कैंप के आसपास भी जमावड़ा हुआ है। इसे लेकर पुलिस पूरी तरह सतर्क है।

ये भी देखें-

कांकेर के एसपी शलभ सिन्हा के अनुासर, सूचना मिली थी कि सापेनहुर के पास नक्सली जमा हुए हैं। उन्हें पकड़ने के लिए कांकेर से टीम भेजी गई थी। मुठभेड़ के बाद घटनास्थल से एक आईईडी के अलावा दैनिक उपयोग की वस्तुएं मिली हैं। फायरिंग में कुछ नक्सली घायल हुए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें