‘इस साल छत्तीसगढ़ में कम हुईं नक्सली घटनाएं’, राज्यसभा में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री का बयान

सरकार ने लाल आतंक से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने की बात कही है। राज्य सभा (Rajya Sabha) में पेश एक आंकड़े के मुताबिक साल 2019 में जनवरी से 15 नवंबर तक नक्सलियों ने 231 बार हमला किया है।

Chhattisgarh
सांकेतिक तस्वीर।

सरकार ने लाल आतंक से जूझ रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में साल 2019 में नक्सली हिंसा की घटनाओं में कमी होने की बात कही है। राज्य सभा (Rajya Sabha) में पेश एक आंकड़े के मुताबिक साल 2019 में जनवरी से 15 नवंबर तक नक्सलियों ने 231 बार हमला किया है। इन हमलों में सुरक्षा बल के जवानों समेत 76 आम लोग और जनप्रतिनिधियों की मौत हुई है। जबकि सुरक्षा बल के जवानों ने इन हमलों में 72 नक्सलियों को मारने के बाद उनका शव भी बरामद कर लिया है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से बीजेपी (BJP) के राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम (MP Ramvichar Netam) ने सवाल किया था। रामविचार नेताम के सवाल पर केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने जवाब दिया। गृह राज्यमंत्री की ओर से दिए गए जवाब में बताया गया है कि पिछले साल के मुकाबले साल 2019 में छत्तीसगढ़ में नक्सली हमलों में कमी आई है। साल 2018 में नक्सली हमलों की 392 घटनाएं राज्य में हुई थीं। इनमें 153 लोगों की मौत हुई थी।

जबकि 125 नक्सली भी मारे गए थे। वहीं, इस साल 231 बार नक्सलियों ने हमले किए और 72 नक्सलियों को मार गिराया गया। सांसद रामविचार नेताम ने राज्यसभा में पूछा था कि नक्सली हमलों को लेकर केंद्र सरकार ने कोई अध्ययन कराया है या नहीं। इसके जवाब में गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नक्सली हमलों पर कोई अध्ययन नहीं कराया गया है। हालांकि सरकार ने प्रदेश में नक्सली घटनाओं में कमी होने की बात कही है।

पढ़ें: नक्सली हमले में घायल जवान दिल्ली रेफर, चुनाव के मद्देजनर सुरक्षा कड़ी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here