छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश बॉर्डर से कवर्धा पुलिस ने 2 इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया, दोनों हैं कोरोना पॉजिटिव

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश के सीमावर्ती (Chhattisgarh-Madhya Pradesh Border) जंगल क्षेत्र से कवर्धा जिला पुलिस ने दो नक्सलियों (Naxalites) दिवाकर और देवे को गिरफ्तार कर लिया।

Naxalites

गिरफ्तार नक्सली।

नक्सलियों के विस्तार 2 और विस्तार 3 दलम से जुड़े कुछ नक्सली (Naxalites) कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके बाद से दोनों राज्यों की पुलिस नक्सलियों को धर दबोचने में कारगर योजना बना रही है।

छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश के सीमावर्ती (Chhattisgarh-Madhya Pradesh Border) जंगल क्षेत्र से कवर्धा जिला पुलिस ने दो नक्सलियों (Naxalites) दिवाकर और देवे को गिरफ्तार कर लिया। जानकारी के अनुसार, इन दोनों नक्सलियों पर राज्य सरकार ने इनाम घोषित कर रखा है।

नक्सलियों (Naxals) के पकड़े जाने के बाद पुलिस ने दोनों की कोरोना जांच कराई, जिसमें दोनों नक्सली संक्रमित पाए गए। इसके बाद पुलिस ने दोनों नक्सलियों को इलाज के लिए कवर्धा के एक अस्पताल में भर्ती कराया है। पुलिस के अनुसार, इन नक्सलियों के पास से कोई हथियार या अन्य सामान बरामद नहीं किए गए हैं। ये नक्सली एमपी के बालाघाट और मंडला जिले के जंगल में सक्रिय थे।

Chhattisgarh: बीजापुर में नक्सली गिरफ्तार, अपहरण और हत्या की वारदात में था शामिल

बता दें कि मध्य प्रदेश में नक्सलवाद (Naxalism) से सबसे अधिक प्रभावित बालाघाट जिले में नक्सलियों के कोरोना (Coronavirus) संक्रमित होने की खबर सामने भी आई थी। तब वहां की पुलिस ने नक्सलियों से आत्मसमर्पण कर मुख्यधारा से जुड़ने की अपील की और उनका समुचित इलाज कराए जाने की बात कही थी।

जानकारी अनुसार, नक्सलियों के विस्तार 2 और विस्तार 3 दलम से जुड़े कुछ नक्सली (Naxalites) कोरोना संक्रमित हो गए हैं। इसके बाद से दोनों राज्यों की पुलिस नक्सलियों को धर दबोचने में कारगर योजना बना रही है।

Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में 5 नक्सलियों ने किया सरेंडर, एक निकला कोरोना पॉजिटिव

गौरतलब है कि कवर्धा छत्तीसगढ़ का आखिरी जिला है, इसके बाद मध्य प्रदेश की सीमा शुरू हो जाती है। मध्य प्रदेश के बालाघाट, मंडला, डिंडौरी जिला लगता है। यही वो इलाके हैं जिनमें नक्सली ज्यादा सक्रिय हैं। कान्हा नेशनल पार्क भी काफी संवेदनशील इलाकों में शामिल है।

ये भी देखें-

इन इलाकों में आम लोगों और फोर्स की आवाजाही न के बराबर है, जिसका लाभ नक्सली उठाते हैं। दूसरी ओर बॉर्डर इलाका होने का फायदा नक्सलियों को मिलता है क्योंकि कबीरधाम जिले से एमपी का बार्डर लगता है। इसको देखते हुए बॉर्डर एरिया में कबीरधाम पुलिस काफी सक्रिय है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें