छत्तीसगढ़: कंस्ट्रक्शन कंपनी की आड़ में नक्सलियों के लिए करता था काम, कांकेर से पुलिस ने किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxals) की मदद करने वाले एक व्यवसायी को कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा व सिकसोड़ थाना क्षेत्र से पुलिस ने गिरफ्तार किया।

Naxals

सांकेतिक तस्वीर।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxals) की मदद करने वाले एक व्यवसायी को कांकेर जिले के कोयलीबेड़ा व सिकसोड़ थाना क्षेत्र से पुलिस ने गिरफ्तार किया। वह नक्सलियों को आवश्यक सामग्री की सप्लाई करता था। पुलिस को 24 मार्च को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति अंतागढ़ से कोयलीबेड़ा की ओर सफेद रंग के बोलेरो वाहन में नक्सलिों द्वारा उपयोग किए जाने वाली सामग्री वर्दी कपड़ा, जूता, इलेक्ट्रॉनिक सामान को बोरी में भरकर जंगल क्षेत्र में नक्सली लीडर राजू सलाम के दलम के पास जा रहा है।

Naxals
सांकेतिक तस्वीर।

इस सूचना के आधार पर सिकसोड़ थाना प्रभारी उप निरीक्षक अमित पदमशाली पुलिस बल और बीएसएफ (BSF) चौथी वाहनी डी कंपनी सिकसोड़ के साथ रवाना हुए। ग्राम सिकसोड़ से कोतुल जाने वाले रास्ते के पास पहुंचकर वाहनों की चेकिंग शुरू की। इस दौरान पहुंची सफेद रंग की बोलेरा (सीजी 07 एएच 6555) को रोककर चालक से पूछताछ की। चालक ने अपना नाम तापस कुमार पालित बताया। वह बालोद जिले के  दल्ली राजहरा न्यू मार्केट का रहने वाला है।

COVID-19: कोरोना का खौफ, झारखंड में नक्सली भी हो गए हैं क्वॉरेंटाइन्ड

जिसके बाद पुलिस ने वाहन की तलाशी ली। तलाशी में नक्सली वर्दी का कपड़ा, बिजली के तार, जूते, वॉकी-टॉकी समेत अन्य सामान बरामद किया गया। ठेकेदार ने पूछताछ करने पर बताया कि वह रुद्राक्ष कंस्ट्रक्शन की आड़ में नक्सली कमांडर राजू सलाम के गिरोह के लिए काम करता था। सामान खरीदने के लिए कमांडर ने उसे ढाई लाख रुपए भी दिए थे। पुलिस ने आरोपी से एक बोलेरो के अलावा नक्सलियों (Naxals) की वर्दी, 50 जोड़े प्लास्टिक के जूते, वाकी- टाकी सहित कई इलेक्ट्रॉनिक सामान भी बरामद किए हैं।

लॉकडाउन के नियम तोड़ने वालों, बिना सैलरी के काम कर रहे इन डॉक्टरों की मेहनत बर्बाद ना करो

पुलिस राजनांदगांव के किन किन दुकानों से इस सामान की खरीदी होती थी और कब से इस तरह की सप्लाई हो रही थी, इसकी जांच में भी जुटी हुई है। दल्लीराजहरा, मोहला, मानपुर क्षेत्र में इस खुलासे के बाद चौकसी बढ़ा दी गई है। हर संदिग्ध वाहनों की जांच की जा रही है। तापस तीन साल से संगठन से जुड़ा हुआ है। कांकेर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कीर्तन राठौर ने बताया कि आरोपित युवक ने और भी कई अहम जानकारी दी है, जिसके आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी।

एएसपी कीर्तन राठौर के मुताबिक, “अभी दल्लीराजहरा के ठेकेदार तापस पालित के अलावा एक मुंशी दयाशंकर मिश्रा, कमांडर राजू सलाम, नक्सली सदस्य मुकेश सलाम, राजेंद्र सलाम, रामकुमार जोगा के खिलाफ धारा 10,13,17,38, (1),(2) व 40 के तहत केस दर्ज किया गया है। अभी लॉकडाउन है इसलिए ज्यादा कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। ठेकेदार से पूछताछ में कई सुराग भी मिले हैं।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें