छत्तीसगढ़: झीरम घाटी नक्सली हमले की आरोपी को NIA ने किया गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के दरभा वैली में कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओं के काफिले पर 2013 में हमला करने के मामले में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सुमित्रा पूनम को गिरफ्तार किया है।

NIA

छत्तीसगढ़ के दरभा वैली में कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओं के काफिले पर 2013 में हमला करने के मामले में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सुमित्रा पूनम को गिरफ्तार किया है।

छत्तीसगढ़ में हुए झीरम घाटी नक्सली हमले की एक आरोपी नक्सली को गिरफ्तार कर लिया गया। छत्तीसगढ़ के दरभा वैली में कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओं के काफिले पर 2013 में हमला करने के मामले में नेशनल इंवेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने सुमित्रा पूनम को गिरफ्तार किया है।

NIA
झीरम घाटी नक्सली हमले में सड़क के बीच हो गया था गहरा गड्ढा (फाइल फोटो)।

सुमित्रा सीपीआई (माओवादी) द्वारा दरभा वैली में कांग्रेस नेताओं की रैली पर किए गए हमले में शामिल थी। इस हमले में 27 लोगों की मौत हो गई थी। सुकमा जिले के दरभा वैली में नक्सलियों द्वारा 25 मई, 2013 को कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला किया गया था। इस हमले में राज्य के पूर्व मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता महेंद्र कर्मा समेत 27 लोगों की मौत हो गई थी।

सुमित्रा का नाम एनआईए (NIA) की चार्जशीट में शामिल था। सुमित्रा हमले के 27 नामजद आरोपियों में से एक थीं। एनआईए (NIA) अन्य फरार आरोपियों की तलाश कर रही है। आपको बता दें कि इस हमले में कांग्रेस के अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, उदय मुदलियार और कार्यकर्ता गोपी माधवानी की भी मौके पर मौत हो गई थी।

हमले में 30 से ज्यादा कांग्रेस के नेता घायल हो गए थे। बाद में इलाज के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता विद्याचरण शुक्ल की भी मौत हो गई थी। वहीं, विधायक कवासी लखमा की पीठ में गोलियां लगी थीं। इस घटना को अंजाम देने के साथ ही नक्सलियों ने वहां से हथियार लूट लिए थे। बाद में राज्य सरकार ने घटना की जांच एनआईए (NIA) को सौंप दी थी।

पढ़ें: वायरलेस सिद्धांत की खोज वैज्ञानिक मारकोनी के अलावा जगदीश चंद्र बोस ने भी की थी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें