बस्तर में नक्सलियों का सफाया करने आ रही हैं लेडी सिंघम, पहली बार महिला IPS के हाथ में नक्सल ऑपरेशन की कमान

बस्तर नक्सल ऑपरेशन में एएसपी के सबसे चुनौतीपूर्ण पद पर किसी महिला पुलिस अधिकारी के रूप में पहली बार पोस्टिंग मिलने से अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) गौरवान्वित महसूस कर रही हैं।

IPS Ankita Sharma

भारत के सबसे बेहतरीन पुलिस अधिकारियों में शुमार आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। उन्हें बस्तर के जंगलों में नक्सलियों (Naxalites) का खात्मा करने का मौका दिया गया है। आज-कल में ही अंकिता बस्तर में बतौर एएसपी ज्वाइन करेंगी। इसी के साथ ​अंकिता शर्मा के नाम बतौर एएसपी नक्सलियों के खिलाफ हथियार उठाने वाली देश की पहली महिला आईपीएस होने का गौरव हासिल हो जायेगा। इससे पहले छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस बनने की उपलब्धि भी अंकिता शर्मा को हासिल हो चुकी है।

दंतेवाड़ा की बेटी बनी महासमुंद की SDM, तमाम चुनौतियों के बाद भी IAS नम्रता जैन ने नहीं मानी हार

अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) का जन्म 25 जून 1990 को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में हुआ था। उनके पिता राकेश शर्मा पेशे से कारोबारी और माता सविता शर्मा गृहिणी हैं। तीन बहनों में सबसे बड़ी अंकिता शर्मा ने साल 2018 में अपने तीसरे प्रयास में ही 203वीं रैंक के साथ यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा पास की थी। संयोग से अंकिता को होम कैडर छत्तीसगढ़ मिल गया। अंकिता को 19 अक्तूबर 2020 को रायपुर में आजाद चौक शहर पुलिस अधीक्षक के पद पर तैनाती मिली। वहां करीब 9 महीने अपनी सेवाएं देने के बाद अंकिता को बतौर एएसपी बस्तर भेजा गया है।

गौरतलब है कि हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। राज्य सरकार ने प्रदेश में 40 आईपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर किया है। जिसमें अंकिता शर्मा को बस्तर नक्सल ऑपरेशन की जिम्मेदारी सौंपी है। अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) को रायपुर सिटी एसपी के बाद सीधे बस्तर जिले में नक्सल ऑपरेशन का एएसपी बनाया गया है।

अपने करियर के इस छोटे से सफर में अंकिता को मिली इतनी बड़ी जिम्मेदारी से वह बेहद खुश हैं। आईपीएस अंकिता शर्मा के अनुसार, बस्तर नक्सल ऑपरेशन में एएसपी के सबसे चुनौतीपूर्ण पद पर किसी महिला पुलिस अधिकारी के रूप में पहली बार उनकी पोस्टिंग होने से वे गौरवान्वित महसूस कर रही हैं और जल्द ही बस्तर पहुंचकर नई जिम्मेदारियों को संभाल लेंगी।

अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) के बारे में कहा जाता है कि वह एक अधिकारी होने के बाद भी युवाओं को आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रोत्साहित करती रहती हैं। रायपुर में सिटी एसपी के व्यस्त कार्यक्रम के दौरान भी वह अकसर रविवार को यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले करीब सैकड़ों बच्चों को दिशानिर्देश और जरूरी ज्ञान दिया करती थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें