छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों का डिप्टी कमांडर मीठू ने सुरक्षाबलों के सामने डाले हथियार, पुलिस टीम पर हमले के कई मामले दर्ज

नक्सली मीठू 2008 में प्लाटून सदस्य क रूप में नक्सली संगठन में भर्ती हुआ था। सितंबर 2009 में वह माड़ डिवीजन के सदस्य रणदेर का गार्ड बना। सितंबर 2016 को सेक्शन बी का कमांडर बनाया गया फिर नवंबर 2018 में 16 नंबर प्लाटून के डिप्टी कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी गई। 

Naxalite Mithu

Naxalite Mithu Surrender Before Police in Bijapur. II Photo Credit: @naiduniya

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों के हाथ एक और कामयाबी लगी है। यहां प्रशासन की नीतियों से प्रभावित होकर नक्सलियों का डिप्टी कमांडर मीठू (Naxalite Mithu) ने भी सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया।

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस ने कुख्यात नक्सल कमांडर विश्वनाथ को धर दबोचा, हथियार व गोला-बारूद भी बरामद

जिला पुलिस अधिकारियों के अनुसार, बीजापुर में माड़ डिविजन के अंतर्गत इन्द्रावती एरिया कमेटी के मिलिट्री प्लाटून नंबर 16 के डिप्टी कमांडर मीठू कश्यप ने वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में सरेंडर कर दिया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि नक्सली मीठू (Naxalite Mithu) 2008 में प्लाटून सदस्य क रूप में नक्सली संगठन में भर्ती हुआ था। सितंबर 2009 में वह माड़ डिवीजन के सदस्य रणदेर का गार्ड बना। अगस्त 2012 में कुतुल इलाके में उसे ट्रेनिंग दी गई। सितंबर 2016 को सेक्शन बी का कमांडर बनाया गया फिर नवंबर 2018 में 16 नंबर प्लाटून के डिप्टी कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी गई। 

अधिकारियों के अनुसार, नक्सली मीठू (Naxalite Mithu) के खिलाफ दिसंबर 2009 में नारायणपुर जिले के ओरछा थाना क्षेत्र में पुलिस टीम पर हमले की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में दो पुलिसकर्मी शहीद हो गये और नक्सलियों ने दो इंसास राइफल भी लूट लिये थे। वहीं नक्सली मीठू फरवरी 2019 में इंद्रावती इलाके में भी पुलिस टीम पर हमले की घटना में भी शामिल था।

अधिकारियों ने आगे का कि सरेंडर करने वाले नक्सली को शासन की पुनर्वास नीति के तहत 10 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें