छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सल हिंसा से पीड़ित परिवारों के लिए प्रशासन की नेक पहल, कर रहा ये काम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) जिले में नक्सल हिंसा (Naxal Violence) से पीड़ित परिवारों को पुर्नवास योजना के तहत विभिन्न मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है।

Naxal Violence

नक्सलियों की हिंसा (Naxal Violence) का शिकार होकर कई परिवार बेसहारा हो गए हैं। ऐसे परिवारों को सरकार और प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जा रही है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बीजापुर (Bijapur) जिले में नक्सल हिंसा (Naxal Violence) से पीड़ित परिवारों को पुर्नवास योजना के तहत विभिन्न मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। यह शिविर 6 सितंबर से 8 सितंबर तक बीजापुर पोटाकेबिन में चल रहा है।

इस तीन दिवसीय शिविर के माध्यम से विभिन्न आवश्यक दस्तावेजों को बनाया जा रहा है। इन दस्तावेजों में राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पेंशन सहित अन्य जरूरी कागजात उपलब्ध कराया जा रहा, जिससे लोगों को कार्यालयों का चक्कर न काटना पड़े।

इंडियन नेवी की एविएशन विंग को राष्ट्रपति ने प्रदान किया ‘प्रेसीडेंट कलर’, देखें PHOTOS

इस मौके पर जिलाधिकारी ने पीड़ित परिवारों से बात कर उनकी समस्याएं सुनीं। साथ ही उन्हें शिविर के जरिए सभी जरूरी दस्तावेजों को बनवाने के लिए भी प्रेरित किया, ताकि वे विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकें।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों से नक्सल पीड़ित परिवारों को बस पास, कार्ड के रूप में जारी करने को कहा ताकि यह पास अधिक समय तक सुरक्षित रहे।

ये भी देखें-

बता दें कि यह इलाका नक्सल प्रभावित है। नक्सलियों की हिंसा (Naxal Violence) का शिकार होकर कई परिवार बेसहारा हो गए हैं। ऐसे परिवारों को सरकार और प्रशासन की ओर से हर संभव मदद की जा रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें