छत्तीसगढ़: एक महिला सहित 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 2 नक्सली 2015 में 5 जवानों की हत्या में थे शामिल

महिला नक्सली ललिता तामो और भीमा मरकाम के खिलाफ अप्रैल 2015 में चोलनार गांव के करीब आईईडी विस्फोट कर सुरक्षाबलों के एंटी लैंड माइंस वाहन को उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में प्रशासन के लोन वर्राटू अभियान (घर वापसी) से प्रभावित होकर एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों (Naxalites) ने एसपी अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। इनके खिलाफ पुलिस थानों में कई मामलें दर्ज हैं।

पाकिस्तानी आतंकियों ने चीन निर्मित ड्रोन को बनाया नया हथियार, ड्रोन की लगातार घुसपैठ से अलर्ट पर भारतीय जवान

पुलिस अधिकारी के अनुसार, शनिवार को शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर नक्सलियों (Naxalites) के दरभा डिवीजन के मलांगीर एरिया कमेटी में सक्रिय रहे नक्सली 40 वर्षीय मोटू मरकाम, 27 वर्षीय ललिता तामो, 31 वर्षीय बामन राम कुंजाम और 40 वर्षीय भीमा मरकाम सभी जनमिलिशिया सदस्य निवासी मड़कामीरास ने किरंदुल में आत्मसमर्पण कर दिया है। सभी नक्सलियों को शासन के पुनर्वास नीति के तहत लाभान्वित किया जाएगा। उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया। साथ ही कोविड वैक्सीनेशन भी करवाया जा रहा है।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, महिला नक्सली ललिता तामो और भीमा मरकाम के खिलाफ अप्रैल 2015 में चोलनार गांव के करीब आईईडी विस्फोट कर सुरक्षाबलों के एंटी लैंड माइंस वाहन को उड़ाने की घटना में शामिल होने का आरोप है। इस घटना में पांच जवान शहीद हुए थे।

अधिकारी के मुताबिक, पिछले 11 माह से जिले में सक्रिय नक्सलियों (Naxalites) की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है और इस अभियान के तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय नक्सलियों के नाम चस्पा कर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक 96 इनामी नक्सली सहित कुल 386 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें