छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर, 5 लाख के इनामी नक्सली बुधरा ने भी छोड़ी हिंसा

सक्रिय नक्सलियों (Naxalites) की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। अब तक 110 इनामी नक्सली सहित कुल 412 नक्सलियों ने सरेंडर किया है।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में एक महिला नक्सली समेत चार नक्सलियों (Naxalites) ने सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर कर दिया। नक्सली बुधरा सोड़ी के सिर पर पांच लाख रुपये का और महिला नक्सली मनकी अलामी के सिर पर एक लाख रुपये का इनाम था। वहीं नक्सली सुंदर पदामी और बोटी मंडावी के सिर पर 10—10 हजार रुपये का इनाम है।

बिहार: जमुई में नक्सलियों (Naxalites) ने मचाया तांडव, पुलिस मुखबिरी के आरोप में पिता-पुत्र की बेरहमी से की हत्या

दंतेवाड़ा पुलिस अधिकारियों के अनुसार, जिले में सुरक्षाबलों के सामने कटेकल्याण एरिया कमेटी सदस्य एवं स्वयंभू मिलिशिया कमांडर इन चीफ 32 वर्षीय बुधरा सोड़ी उर्फ सोड़ी भास्कर,24 वर्षीय महिला नक्सली मनकी अलामी, 30 वर्षीय सुंदर पदामी और 30 वर्षीय बोटी मंडावी ने सरेंडर कर दिया है।

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, नक्सलियों (Naxalites) ने माओवादियों की खोखली विचारधारा से तंग आकर और जिले में चलाए जा रहे लोन वर्राटू अभियान (घर वापस आइए) से प्रभावित होकर हिंसा छोड़ने का फैसला लिया है। गौरतलब है कि सरेंडर करने वाले इन नक्सलियों के खिलाफ हत्या, हत्या का प्रयास, पुलिस टीम पर हमला समेत कई अन्य कांडों में शामिल होने का आरोप है।

अधिकारियों ने आगे बताया कि जिले में सक्रिय नक्सलियों (Naxalites) की घर वापसी के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत थाना, शिविरों और ग्राम पंचायतों में संबंधित क्षेत्र के सक्रिय नक्सलियों के नाम चिपका कर उनसे समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अनुरोध किया जा रहा है। लोन वर्राटू अभियान के तहत अब तक 110 इनामी नक्सली सहित कुल 412 नक्सलियों ने सरेंडर किया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें