छतीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर इनामी महिला नक्सली ने किया सरेंडर

लोन वर्राटू अभियान के तहत अकेले दंतेवाड़ा में ही 130 इनामी नक्सली सहित करीब सवा पांच सौ नक्सलियों ने हथियार छोड़ सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है।

Naxalite

Naxalite

छतीसगढ़ की घोर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे लोन वर्राटू (घर वापसी अभियान) के तहत एक इनामी महिला नक्सली (Naxalite) ने आत्मसमर्पण कर दिया है।

छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 5 लाख का इनामी नक्सली ढेर, घटनास्थल से हथियार व गोला-बारूद बरामद

जिले के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के अनुसार, आत्मसमर्पण करने वाली महिला नक्सली (Naxalite) का नाम कुमारी नंदे मरकाम है और वह प्रतिबंधित नक्सल संगठन चेतना नाड्य मंडली की सक्रिय सदस्य थी। प्रशासन ने उसके सिर पर दस हजार रुपये का इनाम घोषित कर रखा था।

एसपी के मुताबिक, महिला ने नक्सल संगठन की खोखली विचारधारा और शीर्ष नेताओं के शोषण से तंग आकर और प्रशासन के पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर हिंसा से तौबा कर लिया है। अब वह सामान्य जीवन यापन करने की अभिलाषी है और प्रशासन ने भी अपने स्तर से महिला नक्सली (Naxalite) को हर संभव मदद देने का आश्वासन दिया है।  

महिला नक्सली पर 10 हजार रुपये का इनाम घोषित था। महिला चेतना नाड्य मंडली (सीएमएन) की सदस्य थी। महिला ने कुआकोंडा थाने में सरेंडर किया है। इधर छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली इलाके में पुलिस ने विस्फोटक सामान सहित चार नक्सल सहयोगियों को गिरफ्तार किया है। 

गौरतलब है कि लोन वर्राटू अभियान के तहत अकेले दंतेवाड़ा में ही 130 इनामी नक्सली सहित करीब सवा पांच सौ नक्सलियों ने हथियार छोड़ सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया है। साथ ही इन सभी को छत्तीसगढ़ सरकार की पुनर्वास योजना का लाभ भी दिया जा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें