छत्तीसगढ़: नक्सलियों की हर चाल होगी नाकाम, बस्तर के अति नक्सल प्रभावित कैंपों में जल्द ही लगेगा एंटी ड्रोन सिस्टम

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में पुलिस नक्सलियों (Naxalites) द्वारा उपयोग किए जा रहे ड्रोन (Drone) के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तलाश कर रही है।

Anti Drone System

File Photo

जल्द ही छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) के अति नक्सल प्रभावित कैंपों में एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) लगा दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) में पुलिस नक्सलियों (Naxalites) द्वारा उपयोग किए जा रहे ड्रोन (Drone) के लिए एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) की तलाश कर रही है। इसके लिए कई कंपनियों से बात का जा रही है। एंटी ड्रोन सिस्टम लगाकर जवान नक्सलियों के ड्रोन की वेबलेंग्थ व फ्रीक्वेंसी को खराब कर सकते हैं।

इलेक्ट्रानिक माध्यम से उन्हें जाम भी किया जा सकता है और मारकर गिराया भी जा सकता है। बता दें कि नक्सलियों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल सुरक्षाबलों के लिए नई चुनौती बन गया हैं। जल्द ही बस्तर के अति नक्सल प्रभावित कैंपों में एंटी ड्रोन सिस्टम (Anti Drone System) लगा दिया जाएगा।

9 राज्यों के नक्सल प्रभावित इलाकों में 5,422 किलोमीटर लंबी सड़क बना रही केंद्र सरकार, 8,673 करोड़ रुपए है लागत

बस्तर के आइजी सुंदरराज पी के अनुसार, नक्सली ड्रोन का उपयोग कर रहे हैं, जो नई चुनौती है। हमारे कैंपों के ऊपर कई बार ड्रोन देखे गए हैं। जल्द ही हम संवेदनशील कैंपों में एंटी ड्रोन सिस्टम लगाने पर विचार कर रहे हैं। हमारी कई कंपनियों से बात चल रही है।

दरअसल, नक्सली सुरक्षाबलों के कैंपों के आसपास भी नहीं फटक पाते हैं। पर कैंप के दायरे में क्या गतिविधियां चल रही हैं, वहां कितने लोग और कितने हथियार हैं, आदि की जानकारी लेने के लिए वे ड्रोन का उपयोग करते हैं। बीते दो साल से इस बात की पुख्ता जानकारी मिल रही है। पिछले साल ही सुकमा जिले के पालोड़ी और किस्टारम कैंपों के ऊपर ड्रोन देखे गए थे।

Bihar: लखीसराय में नक्सली गतिविधियों पर लगी लगाम, इस साल नहीं हुई नक्सल हिंसा की एक भी घटना

कुछ महीने पहले ही सुकमा जिले के अति संवेदनशील मिनपा में स्थापित कैंप के ऊपर भी ड्रोन देखे गए। जवानों ने उनका पीछा किया, पर ड्रोन कहां से संचालित किए जा रहे हैं, इसका पता नहीं लगाया जा सका। पुलिस अफसरों का अनुमान है कि ड्रोन का संचालन कोई ऐसा व्यक्ति कर रहा है, जिसे इंजीनियरिंग तकनीक की पूरी जानकारी है।

ये भी देखें-

इसके बाद अब नक्सलियों की टोह लेने के लिए फोर्स भी ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। फोर्स के पास देशी और विदेशी कई ड्रोन हैं। दूरस्थ इलाकों के कैंपों से जंगल में ड्रोन उड़ाकर पता किया जाता है कि नक्सली कहां जमा हैं। मार्च में बीजापुर जिले के सिलगेर के पास टेकलगुड़ा में नक्सली जमावड़े सूचना ड्रोन की भेजी तस्वीरों से ही लगा था। इसी आधार पर वहां फोर्स रवाना की गई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें