छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा (Dantewada) में महिला जवानों ने ध्वस्त किए नक्सलियों के स्मारक

सुरक्षाबल छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के पोटाली गांव को अब नक्सलमुक्त करने की कोशिश में डटे हुए हैं। इस गांव में फोर्स को ग्रामीणों का विरोध भी झेलना पड़ा है।

Dantewada

दंतेवाड़ा (Dantewada) में महिला जवानों ने ध्वस्त किए नक्सलियों के स्मारक

सुरक्षाबल छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले के पोटाली गांव को अब नक्सलमुक्त करने की कोशिश में डटे हुए हैं। इस गांव में फोर्स को ग्रामीणों का विरोध भी झेलना पड़ा है। हालांकि, जवान लगातार लोगों का दिल जीतने की कोशिश कर रहे हैं।

Dantewada
नक्सलियों के स्मारक को ध्वस्त करतीं ‘दंतेश्वरी फाइटर्स’ की महिला जवान।

दंतेवाड़ा (Dantewada) के इस गांव के कुछ हिस्सों में नक्सलियों ने मारे गए साथियों की याद में स्मारक बना रखे थे। 17 नवंबर को नक्सलियों की याद में बनाए गए स्मारक तोड़े गए। महिला जवानों की टीम ने इन स्मारकों को गिरा दिया। 16 नवंबर को भी मिच्चीपारा में जवानों ने नक्सली स्मारक तोड़ा था। उसके बाद 17 नवंबर को धनिकरका में मारे गए आइईडी एक्सपर्ड वर्गिस और लिंगा के स्मारक को ‘दंतेश्वरी फाइटर’ की महिला जवानों ने ध्वस्त किया।

पोटाली हमेशा से नक्सलियों के वर्चस्व वाला इलाका रहा है। नक्सली अपने मारे गए साथियों का अंतिम संस्कार इसी क्षेत्र में करते थे। हाल ही में इस इलाके में फोर्स के खिलाफ बड़ा प्रदर्शन हुआ था। दंतेवाड़ा (Dantewada) के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने इस मामले को संजीदगी से संभाला था। उन्होंने कहा था कि यह प्रदर्शन नक्सलियों के इशारे पर किया जा रहा था। बहरहाल, कैम्प खुलने के बाद इस क्षेत्र में जवानों की सर्चिंग बढ़ गई है।

दूसरी तरफ, नरम रवैया अपनाते हुए पुलिस के जवान दंतेवाड़ा (Dantewada) के इस धुर नक्सल प्रभावित गांव में दवाएं और जरूरत का सामान लेकर आदिवासियों के बीच जा रही है। सुरक्षाबल आदिवासियों के बीच जाकर उनसे बात कर रहे हैं, उनसे घुलने-मिलने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों से पूछा भी जा रहा है कि उन्हें क्षेत्र में किस तरह की सुविधाएं चाहिए। सुरक्षाबल लोगों की समस्याओं को सुन उनका समाधान कर रहे और उनको विश्वास में लेने की कोशिश भी कर रहे हैं। नक्सलवाद से निपटने का यही बेहतर रास्ता भी है।

पढ़ें: नेपाली पीएम ने भारत को दिखाए कड़े तेवर, कहा – भारतीय सुरक्षाबलों को कालापानी से हटाएंगे

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें