छत्तीसगढ़: नक्सलियों की नई चाल नाकाम, जवानों पर हमले के लिए लगाया था बांस पाइप बम

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल (Naxal) प्रभावित जिले दंतेवाड़ा (Dantewada) में सुरक्षा बल के जवानों की सतर्कता के कारण ए​क बार फिर नक्सलियों की साजिश नाकाम हो गई।

Dantewada

दंतेवाड़ा (Dantewada) में सुरक्षा बल के जवानों की सतर्कता के कारण ए​क बार फिर नक्सलियों की साजिश नाकाम हो गई।

छत्तीसगढ़ के धुर नक्सल (Naxal) प्रभावित जिले दंतेवाड़ा (Dantewada) में सुरक्षा बल के जवानों की सतर्कता के कारण ए​क बार फिर नक्सलियों की साजिश नाकाम हो गई। 28 नवंबर को सुरक्षा बल के जवानों को नक्सलियों द्वारा लगाया गया बांस पाइप बम बरामद हुआ, जिसमें बांस के सहारे पाइप बम ब्लास्ट करने की नक्सलियों की मंशा को जवानों ने विफल कर दिया।

Dantewada
फाइल फोटो।

दंतेवाड़ा (Dantewada) में सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए लगाए गए बम इस बम को सुरक्षाबलों ने बरामद करने के बाद मौके पर निष्क्रिय कर दिया। दंतेवाड़ा (Dantewada) के अरनपुर-जगरगुंडा मार्ग में सीआरपीएफ की 231वीं बटालियन के जवान सर्चिंग पर निकले थे। तभी रास्‍ते में संदेह होने पर जवानों ने बारीकी से छानबीन की तो सड़क के नीचे ढाई किलोग्राम विस्‍फोटक से तैयार बम मिला। इस बम से जवानों को बड़ा नुकसान हो सकता था।

नक्सलियों ने बांस के सहारे पाइप बम बनाया था और बड़ी ही चालाकी से जंगलों की आड़ में इस बांस के पाइप बम को लगा रखा था। सीआरपीएफ (CRPF) के जवानों के मुताबिक, नक्सलियों के नापाक इरादे थे कि जवान जब सर्चिंग पर निकले तो जंगलों में बांस के पाइप बम को देखकर समझ न सके कि ऐसा भी बम हो सकता है, लेकिन जवानों ने सर्चिंग के दरम्यान बम को खोज निकाला और उसे मौके पर ही निष्क्रिय कर दिया। दंतेवाड़ा (Dantewada) के कोंडासावली कैंप से निकली टीम जब अरनपुर- जगरगुंडा मार्ग पर थी, तभी उन्‍हें बम की जानकारी हुई थी।

इस रास्ते में जवानों ने सड़क निर्माण और सर्चिंग के दौरान सैकड़ों बम बरामद किए हैं। बता दें कि जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सली तरह तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। नक्सली कभी प्रेशर बम, टिफिन बम लगा रहे हैं तो कभी मानव का पुतला बनाकर उसमें बम लगा रहे हैं। इस बार तो उन्होंने बांस का पाइप बम इस्तोमाल किया।

पढ़ें: सरायकेला-खरसावां में मुठभेड़, 2 नक्सलियों को गोली लगने का दावा, सर्च अभियान जारी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App