छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में दो नक्सली धराए, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद; बस्तर के मारडूम में 13 बम बरामद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया।

Naxals

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में पुलिस ने दो नक्सलियों (Naxals) को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया गया। इसके अलावा, एक अन्य घटना में सुरक्षा बलों ने बस्तर जिले से 13 बम बरामद किए। दंतेवाड़ा जिले के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव ने 16 मार्च को बताया कि जिले के बारसूर थाना क्षेत्र में पल्लेवाया गांव के करीब जंगल में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के बाद दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया।

Naxals
सांकेतिक तस्वीर।

पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, बारसूर थाना क्षेत्र में डीआरजी और महिला कमांडो ‘दंतेश्वरी के लड़ाके’ को गश्ती पर था। दल जब पल्लेवाया गांव के जंगलों में था तभी नक्सलियों (Naxals) ने उस पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की। कुछ देर बाद जब नक्सली वहां से भागने लगे तब सुरक्षा बलों ने घेराबंदी कर दो नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।

आसमान में 15 किलोमीटर तक घूम कर करेगा हमला, भारतीय सेना को ‘ल्वाइटरिंग मुनीटन’ बम

पुलिस अधिकारी के अनुसार, सुरक्षा बलों ने जब क्षेत्र में सर्चिंग की तब वहां से चार भरमार बंदूक, पांच किलोग्राम वजनी बारूदी सुरंग, तीन पाइप बम, नौ तीर बम और अन्य सामान बरामद किया गया। गिरफ्तार नक्सलियों (Naxals) की पहचान दंडकारण्य आदिवासी किसान मजदूर संगठन के अध्यक्ष चैतराम वेको (27) और जनमिलिशिया कमांडर सुदरम वेको (35) के रूप में की गई है। दोनों के सिर पर एक-एक लाख रूपए का इनाम घोषित है।

एक अन्य घटना में बस्तर जिले के मारडूम थाना क्षेत्र के अंतर्गत घोटिया गांव के जंगलों में सुरक्षा बलों ने छह प्रेशर कुकर बम, तीन तीन बम, एक पाइप बम, एक देशी मोटार्र और अन्य विस्फोटक बरामद किया। बम निष्क्रय दस्ते ने बरामद सभी बमों को तत्काल नष्ट कर दिया। आशंका है कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के लिए नक्सलियों ने इतनी भारी मात्रा में विस्फोटक और बम रखे थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें