मुठभेड़ में मारे गए नक्सली साथियों की याद में बनाया था स्मारक, CRPF ने किया ध्वस्त

नक्सलियों ने सुकमा-दंतेवाड़ा सीमा पर कोंडासावली के आगे बेनपल्ली गांव के पास अपने नक्सली साथियों की याद में स्मारक बनवाए थे। यह स्मारक उन नक्सलियों का था जो पुलिस के साथ एनकाउंटर में मारे गए थे।

CRPF, Naxal News

CRPF ने नक्सलियों के स्मारक तोड़े।

नक्सलियों ने अपने साथियों के मारे जाने के बाद उनकी याद में स्मारक बनवा दिया। अब केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के जवानों ने इस स्मारक को ध्वस्त कर दिया है। मामला छत्तीसगढ़ राज्य के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले का है। जानकारी के मुताबिक नक्सलियों ने सुकमा-दंतेवाड़ा सीमा पर कोंडासावली के आगे बेनपल्ली गांव के पास अपने नक्सली साथियों की याद में स्मारक बनवाए थे। यह स्मारक उन नक्सलियों का था जो पुलिस के साथ एनकाउंटर में मारे गए थे। इस स्मारक की ऊंचाई करीब 20 फीट थी। यहां सीआरपीएफ (CRPF) ने विस्फोट कर इस स्मारक को हमेशा के लिए जमींदोज कर दिया। स्मारक के बचे हुए अवशेषों को भी पुलिस ने मिट्टी में मिला दिया है।

दरअसल सीआरपीएफ को सूचना मिली थी कि इस इलाके में कुछ नक्सली बैठक कर रहे हैं और संगठन में नए लड़ाकुओं की भर्ती भी कर रहे हैं। इसी सूचना के आधार पर डीआईजी सीआरपीएफ डीएन लाल और सीआरपीएफ कमांडेंट जितेंद्र सिंह के निर्देश के बाद यहां सर्च ऑपरेशन बीते बुधवार (04 मार्च, 2020) को चलाया गया। नक्सलियों से लोहा लेने के लिए इस अभियान में सीआरपीएफ 231 बटालियन और कोबरा 201 बटालियन के जवानों को लगाया गया था।

जवानों ने सबसे पहले सुकमा और दंतेवाड़ा की घेराबंदी की योजना बनाई। हालांकि जब तक सीआरपीएफ के जवान वहां पहुंचते नक्सली वहां से भाग निकले थे। बता दें कि कोंडासावली बुरी तरह से नक्सल प्रभावित इलाकों में गिना जाता है। यहां पर सीआरपीएफ ने जनवरी 2018 में कैंप लगाया था। इसके बाद मार्च में नक्सलियों ने हमला किया। फिर 18 मार्च 2019 को भी नक्सलियों ने दूसरी बार हमला किया था। इस इलाके में अक्सर नक्सलियों और प्रशासन के बीच मुठभेड़ होती रहती है।

अभी कुछ ही दिनों पहले छत्तीसगढ़ विधानसभा में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यहां के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने लिखित रुप से बताया था कि राज्य में पिछले 13 महीनों (करीब 411 दिनों) में 81 नक्सली मारे गए, जबकि 25 जवान शहीद हुए हैं। उन्होंने बताया था कि नक्सली हिंसा में 57 ग्रामीणों की भी मौत हुई है। जबकि 350 नक्सलियों ने पुलिस के सामने सरेंडर किया है।

<

p style=”text-align: justify;”>गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने जानकारी दी थी कि 1 जनवरी, 2019 से 15 फरवरी, 2020 तक सर्वाधिक 23 नक्सली सुकमा जिले में मारे गए हैं। इसके अतिरिक्त बीजापुर में 16, दंतेवाड़ा में 14, राजनांदगांव जिले में 8, बस्तर में 6, नारायणपुर 6, धमतरी में 5 और कांकेर में दो नक्सली मारे गए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें