Chhattisgarh: 40 लाख के इनामी कुख्यात नक्सली नेता हरिभूषण की कोरोना से मौत

कोरोना काल में नक्सलियों की मौत की खबरें लगातार मिल रही हैं। बीत दिनों कई बड़े नक्सली नेताओं की मौत हुई है। इस बीच एक और बड़े नक्सली लीडर की मौत की खबर है।

Naxalites

40 लाख का इनामी हरिभूषण

नक्सलियों के तेलंगाना स्टेट कमेटी के सचिव और कुख्यात नक्सली नेता हरिभूषण (Naxali Leader Haribhushan) की कोरोना और फूड प्वॉइजनिंग से मौत हो गई है।

कोरोना काल में नक्सलियों की मौत की खबरें लगातार मिल रही हैं। बीत दिनों कई बड़े नक्सली नेताओं (Naxali Leaders) की मौत हुई है। इस बीच एक और बड़े नक्सली लीडर की मौत की खबर है। नक्सलियों के तेलंगाना स्टेट कमेटी के सचिव और कुख्यात नक्सली नेता हरिभूषण (Naxali Leader Haribhushan) की कोरोना और फूड प्वॉइजनिंग से मौत हो गई है। वह 50 साल का था।

हरिभूषण की मौत की पुष्टि दंतेवाड़ा के SP डॉ. अभिषेक पल्लव ने की है। हरिभूषण पर 40 लाख रुपये का इनाम घोषित था। बताया जा रहा है कि पिछले कुछ सालों में दक्षिण बस्तर में जितनी भी नक्सली घटनाएं हुई हैं उन सबके पीछे हरिभूषण का ही हाथ था। छत्तीसगढ़-तेलंगाना की सीमा पर हुई मुठभेड़ में भी कई बार हरिभूषण पुलिस की गोलियों से बचा निकला था।

Chhattisgarh: ‘लोन वर्राटू’ अभियान के तहत मिली बड़ी कामयाबी, एक लाख के इनामी सहित 3 नक्सलियों ने किया सरेंडर

बता दें कि कुख्यात नक्सली नेता हरिभूषण (Naxali Leader Haribhushan) उर्फ यापा नारायण तेलंगाना के महबूबाबाद जिले के कोट्टागुडा क्षेत्र के मारिगुडा गांव का रहने वाला था। वह साल 1995 में पीपुल्स वार गुरिल्ला में शामिल हुआ था। जिसके बाद से पिछले कई सालें से बस्तर के बीजापुर जिले के पामेड़ इलाके में सक्रिय था।

वर्तमान में वह तेलंगाना स्टेट कमेटी के सचिव पद था। उसे यहां हुई कई बड़ी वारदातों का मास्टरमाइंड माना जाता है। उसूर-पूजारीकांकर-पामेड़ क्षेत्र में लक्मू दादा नाम से मशहूर हरिभूषण पर छत्तीसगढ़ में 22 से अधिक मामले दर्ज हैं। तेलंगाना के महबूबनगर के मेदागुडम गांव का रहने वाला यापा नारायण अलग-अलग अंतरराज्यीय सीमा क्षेत्रों में अलग-अलग नामों से जाना जाता था।

Corona Delta Plus Variant: देश में पांव पसारने लगा कोरोना का डेल्टा-प्लस वैरिएंट, सामने आए कई केस

हरिभूषण के अलावा उसे जगन, दुर्योधन, लक्मू दादा के नाम से भी जाना जाता था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि उस पर 40 लाख रुपये से अधिक का इनाम है। जानकारी के अनुसार, पिछले कई दिनों से हरिभूषण कोरोना जूझ रहा था। साथ ही उसे फूड प्वॉइजनिंग भी हो गई थी। जानकारी के अनुसार, पामेड़ इलाके में 21 जून की शाम हरिभूषण की मौत हो गई।

गौरतलब है कि कोरोना काल में कई बड़े नक्सली संक्रमण की चपेट में आए हैं। जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों के बटालियन नम्बर 2 का कमांडर सोनू, बटालियन मेम्बर जयमन, नंदू, देवा भी बीमार है। वहीं, DVCM मेम्बर राजेश और विनोद भी पिछले कई दिनों से कोरोना और फूड प्वॉइजनिंग की चपेट में हैं।

ये भी देखें-

इन नक्सलियों पर लाखों रुपये का इनाम घोषित है। दंतेवाड़ा SP ने सभी नक्सलियों से अपील की है कि वे संगठन छोड़कर आत्मसमर्पण कर दें। सरकार की ओर से उनकी हर संभव मदद की जाएगी। साथ ही सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें