छत्तीसगढ़: संगठन की विचारधारा से आ गया था तंग, दंतेवाड़ा में नक्सली कमांडर ने किया आत्मसमर्पण

नक्सलियों के मलांगिर एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली कमांडर (Naxali Commander) ने नक्सलियों की विचारधारा से तंग आकर और प्रशासन की पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है।

Naxali Commander

दंतेवाड़ा जिले में नक्सली कमांडर ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। (सांकेतिक तस्वीर)

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में एक हार्डकोर नक्सली (Naxali) ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया। मलांगिर एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली ताती लखमा ने पुलिस (Police) के समक्ष आत्मसमर्पण (Surrender) कर दिया है। ताती लखमा सीएनएम का अध्यक्ष था। उस पर शासन ने एक लाख का इनाम घोषित किया था।

दंतेवाड़ा के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के मुताबिक, नक्सलियों के मलांगिर एरिया कमेटी के सक्रिय नक्सली कमांडर (Naxali Commander) ताती लखमा ने नक्सलियों की विचारधारा से तंग आकर और प्रशासन की पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है। अत्मसमर्पित नक्सली (Surrender Naxali) ताती लखमा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र के अचेली पटेलपारा गांव का रहने वाला है।

अफगानिस्तान: सैनिकों ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकाने को किया नष्ट, पाकिस्तानी आतंकी गिरफ्तार

लखमा साल 2008 में चेतना नाट्य मंडली में भर्ती हुआ था। उसकी कार्यशैली से प्रभावित होकर संगठन ने उसे सीएनएम अध्यक्ष भी बनाया। लेकिन वह नक्सलियों (Naxals) के विचारधारा से ऊब चुका था और परिवार के साथ रहना चाहता था। उसने पहले आत्मसमर्पित जवानों से संपर्क किया और आखिरकार 23 अप्रैल को समर्पण कर दिया। अरनपुर थाना में उसके खिलाफ कई संगीन मामले दर्ज हैं।

सुरक्षाबलों पर हमला, बम विस्फोट करने सहित बैनर-पोस्टर लगाने में भी उसका हाथ रहा है। आत्मसमर्पण के बाद ताती लखमा ने कहा कि जंगल की अंधेरी जिंदगी से परेशान हो गया था। घर-परिवार के साथ रहकर समाज की सेवा करूंगा। एसपी ने नक्सली कमांडर (Naxali Commander) लखमा ताती के सरेंडर करने पर प्रोत्साहन स्वरूप उसे दस हजार रुपये दिए। साथ ही प्रशासन की अत्मसमर्पण और पुनर्वास नीतियों के तहत उसे सभी लाभ दिए जाएंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें