Chhattisgarh: नक्सल प्रभावित राजनांदगांव में ‘सेवा रथ एम्बुलेंस’ सेवा शुरू, कोरोना मरीजों को समय पर मिल सकेगा इलाज

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में कोरोना (Coronavirus) मरीजों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है।

Chhattisgarh

सांकेतिक तस्वीर

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में राज्य में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ने में सभी वर्गों के लोगों और सामाजिक संगठनों ने सक्रिय योगदान दिया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तक सभी इस मुहिम में डटे हुए हैं।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित राजनांदगांव जिले में कोरोना (Coronavirus) मरीजों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू की गई है। छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण की ओर से यह एम्बुलेंस सुविधा राजनांदगांव जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए शुरू की गई है।

ये एम्बुलेंस सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घुमका, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र डोंगरगढ़, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुढ़ीपार, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मरकाम टोला को उपलब्ध कराई जा रही है। इन एम्बुलेंसों के जरिए इन क्षेत्रों की हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर को और मजबूती मिलेगी।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 4 ‘सेवा रथ एम्बुलेंस’ का 20 मई की शाम अपने कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में वर्चुअल लोकार्पण किया। बता दें कि पूरे प्रदेश में नए मरीजों की संख्या घट रही है और रिकवरी रेट में लगातार सुधार हो रहा है। छत्तीसगढ़ में संक्रमण दर अब सिर्फ 8 प्रतिशत रह गई है। वहीं, राजनांदगांव जिले में रिकवरी रेट 94 प्रतिशत के आसपास पहुंच चुका है। 

Rajiv Gandhi Death Anniversary: पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि आज, जानें क्यों कहे जाते हैं ‘आधुनिक भारत के शिल्पकार’

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में राज्य में कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ने में सभी वर्गों के लोगों और सामाजिक संगठनों ने सक्रिय योगदान दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तक, सभी इस मुहिम में डटे हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं को लगातार मजबूत बनाया जा रहा है।

मरीजों को तत्काल उपचार मिले और गंभीर मरीजों को तत्परता के साथ अस्पताल पहुंचाया जा सके, इसके इंतजाम किए जा रहे हैं। कोरोना को देखते हुए अधिक से अधिक संख्या में जांच के लिए लगातार नए वॉयरोलॉजी लैब स्थापित किए जा रहे हैं। राज्य में 70 हजार से ज्यादा टेस्ट हर रोज किए जा रहे हैं। 

ये भी देखें-

गौरतलब है कि अप्रैल महीने में जहां एक ओर राजनांदगांव जिले में रिकवरी रेट 74 प्रतिशत तक थी, वह आज बढ़ कर 94 प्रतिशत हो गई है। वहीं, छत्तीसगढ़  में रिकवरी रेट अब 89 से 90 प्रतिशत हो गई है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें