छत्तीसगढ़ में होगी 7 हजार CRPF जवानों की तैनाती, बड़े एंटी-नक्सल ऑपरेशन का प्लान तैयार

छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद का सफाया करने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को 7 हजार जवानों की मंजूरी दे दी है।

CRPF

फाइल फोटो।

छत्तीसगढ़ से नक्सलवाद का सफाया करने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया गया है। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को 7 हजार जवानों की तैनाती को मंजूरी दे दी है। बता दें कि सीआरपीएफ (CRPF) ने केंद्र सरकार को 7 बटालियन का प्रस्ताव भेजा था।

CRPF
केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ में 7 हजार CRPF जवानों को डिप्लॉय करने की मंजूरी दे दी है।

अब केन्द्र सरकार ने इस प्रस्ताव को मानते हुए 7 हजार CRPF जवानों को डिप्लॉय करने की मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि नक्सल प्रभावित इलाकों में इन जवानों को तैनात किया जाएगा। साथ ही जवानों को खास तरीके से ट्रेन भी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक, जनवरी के बाद नक्सलियों के खिलाफ एक बड़े एंटी-नक्सल ऑपरेशन की तैयारी की जा रही है। इसी कड़ी में जवानों की संख्या को बढ़ाया गया है। उल्लेखनीय है CRPF की ओर से लगातार बटालियन की संख्या बढ़ाने की मांग भी की जा रही थी। बता दें कि केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला 23 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं।

वे बस्तर और रायपुर में बैठक लेंगे। इस दौरान वे डीजीपी, नक्सल ऑपरेशन के अफसरों तथा बस्तर में तैनात अर्धसैनिक बल के अफसरों के साथ प्रदेश में चलाए जा रहे नक्सल आपरेशन की समीक्षा भी कर सकते हैं। कहा जा रहा है कि केंद्रीय गृह सचिव को सरकार द्वारा पिछले एक साल में चलाए गए नक्सलियों के खिलाफ अभियान की जानकारी दी जा सकती है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में ही अधिकारी नक्सली के खात्मे का प्लान और अपनी डिमांड केन्द्रीय गृह सचिव के सामने रख सकते हैं।

बता दें कि हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेश बघेल समेत नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों और डीजीपी के साथ बैठक की थी। इस बैठक में देश की सबसे बड़ी आंतरिक समस्या नक्सल समस्या पर चर्चा भी हुई थी। चर्चा में गंभीर हो चुके नक्सल समस्या को जड़ से खात्म करने को लेकर कोई ठोस कदम उठाने पर फैसला लिया गया था। साथ ही गृह मंत्री ने सीएम बघेल से छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद के हालात की जानकारी भी ली थी। वहीं, राज्यपाल अनुसुइया उइके ने भी गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की। नक्सवाद के खात्मे को लेकर दोनों में अहम चर्चा हुई।

पढ़ें: दंतेवाड़ा के चिकपाल में पिता ने एक साथ दो बेटों को सरेंडर कराया

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें