छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सली मुठभेड़, CRPF का जवान शहीद

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गया।

CRPF

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ (CRPF) का एक जवान शहीद हो गया।

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के पामेड़ थाना क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गया।

CRPF
छत्तीसगढ़ में नक्सली मुठभेड़, CRPF का जवान शहीद (सांकेतिक तस्वीर)

अधिकारियों के अनुसार, यह मुठभेड़ बीजापुर जिले के तोंगुड़ा-पामेड़ इलाके में 7 नवंबर को सुबह चार बजे हुई। सीआरपीएफ (CRPF) के शहीद जवान का नाम कामता प्रसाद है। वे सीआरपीएफ (CRPF) की 151वीं बटालियन में तैनात थे। उनका दल, सीआरपीएफ (CRPF) की कमांडो इकाई ‘कोबरा’ और राज्य पुलिस मिलकर जंगलों में नक्सलियों के खिलाफ तलाशी अभियान चला रही थी, तभी यह मुठभेड़ हुई। एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में कामता प्रसाद गोली लगने से गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तत्काल अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।

घटना की पुष्टि बीजापुर के प्रभारी एसपी गोवर्धन ठाकुर ने की। एसपी के मुताबिक, देर रात सर्चिंग कर लौट रहे जवानों पर झारपल्ली के जंगलों में घात लगाए नक्सलियों ने अंधाधुन फायरिंग शुरू कर दी थी। जिसके बाद मोर्चा संभालते हुए जवानों ने जवाबी कार्रवाई की। करीब एक घंटे तक चली इस मुठभेड़ में जवानों को भारी पड़ता देख नक्सली घने जंगल का फायदा उठाकर भाग खड़े हुए। जबकि, इस मुठभेड़ में गोली लगने से सीआरपीएफ (CRPF) का एक जवान शहीद हो गया। पुलिस के अनुसार, इस मुठभेड़ में कुछ नक्सलियों के मारे जाने की भी आशंका है। सुरक्षाबल इलाके में तलाशी अभियान चला रहे हैं।

पढ़ें: फिल्मों में नए प्रयोग करने वाले एकलौते दिलेर हैं कमल हासन

इससे पहले छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले के काटेकल्याण में जिला रिजर्व बल (DRG) और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में जवानों ने दो नक्सलियों को ढेर कर दिया। इसके साथ ही पुलिस ने मुठभेड़ स्थल से भरमार बंदूक, बम बनाने का सामान और नक्सल का सामान बरामद किया। जानकारी के मुताबिक, 5 नवंबर की सुबह नक्सलियों और डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड (DRG) की टीम के बीच मुठभेड़ में दो नक्सली मारे गए। पुलिस को सूचना मिली थी कि इलाके में 15-20 नक्सली आए हुए हैं और वे लोगों को डरा-धमका रहे हैं। गांव में नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर DRG की टीम को तलाशी अभियान के लिए भेजा गया।

घात लगाए नक्सलियों ने जवानों पर हमला कर दिया। जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई की। पुलिस को भारी पड़ता देख नक्सली वहां से भाग निकले। जिसके बाद जवानों ने इलाके की तलाशी ली, जिसमें घटनास्थल से पुलिस को दो नक्सलियों के शव बरामद हुए। साथ ही हथियार और बम बनाने का सामान भी जवानों ने बरामद किया। दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव ने घटना की पुष्टी करते हुए बताया कि कटेकल्याण थाना क्षेत्र के मुनगा के जंगलों में हुई पुलिस टीम (DRG) और नक्सलियों के बीच 5 नवंबर को मुठभेड़ हुई। पुलिस टीम सर्चिंग पर निकली थी इसी दौरान नक्सलियों से सामना हो गया।

पढ़ें: भारत के नक्शे से नाखुश नेपाल, कालापानी पर जताया अपना अधिकार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें